आज है आषाढ़ का पहला प्रदोष व्रत, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Lord Shiva : इस बार सुकर्मा योग बन रहा है जिसमें भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना फलदायी हो जाएगा. इस दिन आप भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी कर सकते हैं. 

आज है आषाढ़ का पहला प्रदोष व्रत, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

भगवान शिव की आरती और भजन गाना भी शुभ माना जाता है. इससे घर की सुख शांति बनी रहती है.

Pradosh vrat ke upay : आषाढ़ माह का पहला प्रदोष व्रत कल यानी गुरुवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान शिव (lord Shiva) की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि शिव जी की पूजा या व्रत करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस बार प्रदोष व्रत में शुभ संयोग भी बन रहा है, इस लिहाज से ये व्रत और महत्वपूर्ण हो जाता है. इस बार सुकर्मा योग (sukarma yog) बन रहा है जिसमें भगवान शिव और माता पार्वती (goddess Parvati) की पूजा करना फलदायी हो जाएगा. इस दिन आप भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी कर सकते हैं. 

प्रदोष व्रत के उपाय

1- 27 गुलाब के लाल फूल चंदन के इत्र के साथ शाम के समय पति पत्नी दोनों मिलकर भोलेनाथ को नमः शिवाय 27 बार बोलकर अर्पण करें. मान्यतानुसार ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और आप के सोचे हुए सभी कार्य सिद्ध हो जाएंगे.

lldkr3v8

2- सोम प्रदोष व्रत की पूजा में कच्चा दूध, पुष्प, मेवे, कपूर, रोली, बेलपत्र, शहद, दीप, धूप और घी आदि शामिल किया जाता है. भगवान शिव की आरती और भजन गाना भी शुभ माना जाता है. इससे घर की सुख शांति बनी रहती है साथ में दिमाग भी शांत होता है.

यहां जानिए एकादशी के दिन और एक दिन पहले क्यों नहीं खाना चाहिए चावल

go7tg2ko

3- इस दिन स्नान करने के बाद मंदिर में या फिर घर पर रुद्राभिषेक कराएं. अगर पंडित जी से असमर्थ हैं कराने में तो स्वयं करें. पूजा करते समय ओम नमः शिवाय का जाप करें.

i37hh4b8

4- राहु की शांति के लिए आप धतूरे का फूल चढ़ाएं शिव जी को. इससे सुख शांति आएगी घर में. इसके बाद फल और मिठाई का भोग लगाएं. पूजा करते समय भगवान शिव के साथ-साथ देवी पार्वती का भी ध्यान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com