Vastu for Agarbatti: पूजा में अगरबत्ती जलाते वक्त ना करें ये गलती, सुख-समृद्धि में होती है कमी

Benefits of Agarbatti: हम सब पूजा-पाठ के दौरान अक्सर अगरबत्ती जलाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि हम ऐसा किसी नियम की वजह से करते हैं या इसके पीछे कोई परंपरा है.

Vastu for Agarbatti: पूजा में अगरबत्ती जलाते वक्त ना करें ये गलती, सुख-समृद्धि में होती है कमी

Vastu for Agarbatti: अगरबत्ती को लेकर ये हैं खास वास्तु टिप्स.

Astrology for Agarbatti: घर हो या मंदिर इन स्थानों पर पूजा-पाठ करने के दौरान लोग अगरबत्ती जरूर जलाते हैं. मान्यता है कि पूजा-पाठ के दौरान ऐसा करने से पूजन में मन लगा रहता है. इसके साथ ही सुंगंधित अगरबत्ती भगवान को भी स्वीकार होती है. वास्तु शास्त्र अगरबत्ती और दिया जलाने के लिए खास नियम बताए गए हैं. मान्यता है कि विधि-पूर्वक भगवान को धूप-अगरबत्ती दिखाने से भाग्य मजबूत होता है. हालांकि अगरबत्ती जलाने से पहले उससे जुड़ी खास बातों को जान लेना आवश्यक होता है. आइए जानते हैं कि पूजा के दौरान अगरबत्ती जलाने में किन बातों का ध्यान रखा जाता है.

अगरबत्ती जलाने के फायदे | Benefits of Agarbatti

ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि किसी भी देवी-देवता की पूजा के दौरान अगरबत्ती जलाना बेहद शुभ माना जाता है. अगरबत्ती की सुगंध से पूरा घर महक उठता है, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इस सुगंध से देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं और वे परिवार को आगे बढ़ने का आशीर्वाद देते हैं. अगरबत्ती की सुगंध से घर में मौजूद बुरी शक्तियां भाग खड़ी होती हैं.

Astro Tips: तुलसी की माला पहनने और उस पर मंत्र जाप करने के क्या हैं फायदे ? जानिए मान्यताएं

हवा के कीटाणु हो जाते हैं नष्ट

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra for Agarbatti) के अनुसार अगर हम घर की दक्षिण दिशा में अगरबत्ती जलाएं तो उसका प्रभाव ज्यादा होता है. इससे घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है. यही नहीं, अगरबत्ती से निकलने वाले धुएं से हवा में मौजूद खतरनाक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं. जिससे घर का वातावरण शुद्ध होता है और परिवार के लोग बीमारियों से बचे रहते हैं. 

बांस की अगरबत्ती जलाना है अशुभ

सनातन धर्म में बांस को शुभ माना गया है. शादी-विवाह जैसे शुभ मौकों पर मंडप बनाने के लिए बांस की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप भूलकर भी बांस की लकड़ी से बनी अगरबत्ती  (Vastu Shastra for Agarbatti) का इस्तेमाल न करें. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और इसके बुरे परिणाम परिवार को भुगतने पड़ते हैं. ऐसा करने से वंश की वृद्धि रुक जाती है और घर में पितृ दोष उत्पन्न  हो जाता है. 

Hanuman Ji: हनुमान जी की अष्ट सिद्धियां किसी रहस्य से नहीं हैं कम, जानें इसके बारे में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)