इन देवी देवताओं को केले के पत्ते पर लगाएं भोग, मिलेगी कृपा

सनातन धर्म में हर शुभ कार्य में केले के पत्ते का उपयोग किया जाता है. देवी देवताओं को केले के पत्ते पर भोग लगाना बहुत शुभ माना गया है.

इन देवी देवताओं को केले के पत्ते पर लगाएं भोग, मिलेगी कृपा

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और उनक प्रसन्न होने पर आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Bhog On Banana Leaf: देवी देवताओं की पूजा के बाद उन्हें भोग लगाया जाता है. इसका बहुत अधिक धार्मिक महत्व है. भोग लगाने के बाद ही पूजा को पूर्ण माना जाता है. सनातन धर्म में हर शुभ कार्य में केले के पत्ते (Banana leaf) का उपयोग किया जाता है.  देवी देवताओं को केले के पत्ते पर भोग (Bhog on banana leaf) लगाना बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि केले के पत्ते में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास होता है और केले पत्ते पर भोग लगाने से देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त (Blessings of God) होती है. आइए जानते हैं किन देवी-देवताओं को केले के पत्ते पर भोग लगाना होता है अति शुभ और उसका क्या लाभ प्राप्त होता है.

Som pradosh vrat 2024 : विशेष प्रभाव वाला है मई माह का दूसरा प्रदोष व्रत, ऐसे करें पूजा

केले के पत्ते पर लगाएं भगवान विष्णु को भोग

मान्यता है कि केले के पत्ते में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी विराजते हैं. पूजा पाठ में केले के पत्ते का उपयोग करने से प्रभु विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. भगवान विष्णु की पूजा के बाद हमेशा केले के पत्ते पर भोग लगाना चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है. संतान के विवाह में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए यह बहुत प्रभावकारी होता है.

केले के पत्ते पर लगाएं भगवान गणेश को भोग

विघ्नहर्ता और प्रथम पूज्य भगवान गणेश को केले के पत्ते पर भोग लगाने से बहुत शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलता है और बुध दोष दूर होते हैं.

केले के पत्ते पर लगाएं माता लक्ष्मी को भोग

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और उनक प्रसन्न होने पर आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. माता लक्ष्मी की पूजा के बाद केले के पत्ते पर भोग लगाना अति शुभ फल देने वाला होता है. केले के पत्ते पर भोग लगाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और जीवन मे कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. इन तीनों भगवान विष्णु, भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को केले के पत्ते पर भोग लगाने से बहुत लाभकारी प्रभाव प्रापत हो सकते हैं. हालांकि पूजा पाठ में केले के पत्ते का उपयोग बहुत शुभ माना गया है और अन्य देवी देवताओं को भी भोग लगाने के लिए केले के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com