विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2015

'साफ-सुथरी, ईमानदार दिल्ली मेरा सपना': पढ़िए अरविंद केजरीवाल का विशेष आलेख

'साफ-सुथरी, ईमानदार दिल्ली मेरा सपना': पढ़िए अरविंद केजरीवाल का विशेष आलेख

(अरविंद केजरीवाल दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक हैं)

करीब एक साल पहले दिल्ली में हज़ारों युवाओं ने कुछ ऐसा किया, जो उन्होंने पहले नहीं किया था। युवाओं ने डिनर पर अपने परिवार के साथ राजनीति पर चर्चा की। दिल्ली के लोगों के लिए राजनीति पर बहस करना नई बात नहीं है, लेकिन इस बार कुछ अलग था। इस बार दिल्ली के लोगों ने एक नई राजनीतिक पार्टी को मौका देने की सोची और उन्होंने कई बार अपनी गाढ़ी कमाई से पार्टी को चंदा भी दिया। कुछ महीने बाद ऐसे लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, जब उनके दोस्तों और करीबी लोगों ने उनसे कहा- देखा हमने कहा था ना...

दिल्ली के कई लोगों का मानना है कि हमने अपने काम से उन्हें निराश किया है। इस साल मई में हमने दिल्ली के लोगें से इसके लिए माफ़ी मांगी। अगर मेरी माफी मांगने की बात आपने नहीं सुनी हो, तो मैं आपसे फिर से माफी मांगता है, जिससे हमारी बात आप तक साफ शब्दों में पहुंच सके। साफ-सुथरा, ईमानदार शासन और पारदर्शी फंडिंग के साथ आम आदमी पार्टी हवा के ताज़ा झोंके की तरह थी। हमने कभी झूठ नहीं बोला और कुछ छिपाया नहीं। लेकिन मैं ये भी मानता हूं कि हमारे काम से कुछ लोगों को ठेस भी पहुंची, क्योंकि आम आदमी पार्टी की जो छवि है, वो हम सबसे बड़ी है। लोगों को इस बात से ठेस पहुंची कि जिस पार्टी और आंदोलन के लिए उन्होंने इतना कुछ किया वो मैदान छोड़कर भागती दिखी। लोगों का ये भी मानना है कि मैंने दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा लोकसभा चुनाव लड़कर प्रधानमंत्री बनने के लिए दिया था। लेकिन ये गलत है।

मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा देने के फौरन बाद ही मैंने दिल्ली में फिर से चुनाव कराने की मांग की थी। अल्पमत की सरकार होने के बावजूद हमारे सरकार के काम करने की लोकप्रियता 71 फ़ीसदी थी। लेकिन दिल्ली के चुनाव में काफी देर हो रही थी। बाद में हमें एहसास हुआ कि हम कुछ ज़्यादा ही भरोसा कर रहे थे। ये एक ग़लती थी, जिसे हम मानते हैं। लेकिन अब हमें बीती बातों को भूलकर भविष्य पर ध्यान देना है। आखिरकार अगर लोगों ने हमें शासन करने का जनादेश दिया है, तो वो हमसे धैर्यपूर्वक काम करने की उम्मीद करेंगे। हाल ही में किसी ने कहा था- दिल्ली की एक राजनीतिक पार्टी के रूप में हम दिल्ली के लोगों के लिए क्या कर सकते हैं, वो ज़्यादा जरूरी है। हम इस बात को मानते हैं और इसे गंभीरता से लेते हैं।

आम आदमी पार्टी के मायने अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग हैं। कुछ लोगों के लिए ये एक ऐसी शक्ति है, जो चंद हाथों में पूंजी इकट्ठा न हो, इसके खिलाफ लड़ाई लड़ेगी और लोगों को को व्यवसाय करने में मदद करेगी। कुछ लोगों के लिए आम आदमी पार्टी सांप्रदायिक और धर्मनिरपेक्ष विचारधारा से अलग कुछ नई चीज है। ज़्यादातर लोगों के लिए आम आदमी पार्टी संविधान से मिले अधिकार और स्वतंत्रता के साथ जीवन व्यतीत करने का एक मौका है। पिछले चुनाव में हमने वादा किया था कि हम ये सुनिश्चित करेंगे कि व्यवसाय करने के लिए घूस और पुलिस वालों को हफ्ता न देना पड़े और कीमती राष्ट्रीय संसाधनों के खुल्लम खुल्ला चोरी से देश को बचाने का काम करेंगे।

हम सभी एक स्थायी और उत्तरदायी सरकार चाहते हैं। ऐसा माहौल चाहते हैं जहां रिश्वतखोरी न हो, ईमानदारी से लोग अपना काम कर सकें, हर बच्चे को एक बेहतर ज़िंदगी मिले और ये आश्वासन मिले कि वह सुरक्षित है।

आम आदमी पार्टी हो या न हो, केजरीवाल हो या न हो, हम ऐसा ही माहौल चाहते हैं। किसी भी समय लोगों की एक सरकार से इतनी ही चाहत होती है। आम आदमी पार्टी ने एक टीम और परिवार बनकर कई चुनौतियों का सामना किया है। इस परिवार में किसी भी तरह का सामाजिक या आर्थिक बंधन नहीं है। हम दिल्ली के लोग हैं और हम जानते हैं कि दिल्ली की समस्याओं को कैसे दूर किया जा सकता है। हम समझते हैं कि दिल्ली के लोग ये महसूस करना चाहते हैं कि उनकी सरकार उनके लिए काम कर रही है। हम समझते हैं कि दिल्ली के लोग चाहते है कि हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर रचनात्मक काम करें। हम समझते हैं कि दिल्ली सरकार ईमानदार होने के साथ ही स्थिर भी होनी चाहिए, ऐसी सरकार जो पहले दिन से ही दिल्ली को दुनिया के दूसरे बड़े शहरों की बराबरी का बनाने को तैयार हो, ऐसी सरकार जो हर वर्ग के लोगों की सुने और उनकी जरूरतों के मुताबिक काम करे।

एक व्यक्ति के तौर पर हमें अपनी ताकत को कम नहीं आंकना चाहिए- हमारे नेताओं का काम हमारी सेवा करना है। हमें ऐसी सरकार की शक्ति को भी कम नहीं आंकना चाहिए, जो अपनी जनता को गले लगाती है और अपनी जनता पर भरोसा करती है। सरकार का काम सिर्फ भाषण देना और लोगों में असुरक्षा की भावना भरना नहीं है। सरकार का काम बेहतर भविष्य के लिए विकास को बढ़ावा देना, स्थिरता देना और लोगों को सुरक्षा देना है। रवींद्र नाथ टैगोर के शब्दों में कहे तो-ऐसी दुनिया जो छोटे-छोटे टुकड़ों में न बंटी हो।

हमारा एक विजन है दिल्ली को रिश्वतखोरी से मुक्त करना, ऩई कंपनियों, सेवाओं और निर्माण का केंद्र बनाना। दिल्ली व्यावसायिक विकास, स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा और महिला सुरक्षा के मामले में नए पैमाने तय करेगी। ये सब एक दिन में संभव नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों की सलाह से, साफ मंशा और जो हमसे अहसमत हैं, उनके साथ भी काम करने की प्रतिबद्धता से ये संभव हो सकता है। हमें यहीं से शुरुआत करनी है। वास्तविकता ये है कि हमारे जितने भी मतभेद हों- दिल्ली को बेहतर बनाने में हम साथ हैं। हम कदम दर कदम इस लक्ष्य को पा सकते हैं। आइए दिल्ली में सब साथ मिलकर चलें।

आने वाले चुनावों में मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। मैं ये मानता हूं कि डटे रहने और जिनकी आप सेवा करना चाहते हैं, उनके प्रति ईमानदार रहकर स्थिरता की शुरुआत खुद से होती है। अपने अतीत से सबक लेना दिल्ली को विश्वस्तर का शहर बनाने में हमारे लिए मददगार साबित होगा। हमारा लक्ष्य साफ है और हम पूरे दिल से, अपने मकसद, अपने विज़न को पूरा करने के लिए काम करेंगे।

खत्म करने से पहले मैं अपने हज़ारों वॉलेंटियर्स का धन्यवाद देना चाहता हूं जो अपनी व्यस्त ज़िंदगी में से अहम समय पार्टी के लिए देते हैं। वे लोगों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि पारदर्शी फंडिंग के ज़रिए लड़कर भी चुनाव जीता जा सकता है। हर दिन मुझे आपका आशीर्वाद मिलता है। अक्सर हम युवाओं से कहते हैं कि नेता तुम ही हो कल के, लेकिन मैं इससे सहमत नहीं हूं। युवाओं की जरूरत आज के भारत को है। उनका समय आ गया है। ये एक ज़िम्मेदारी है जो सबको निभानी है। हमारा समय अभी है। अंत में मैं आपसे ये वादा कर सकता हूं कि मैं हार नहीं मानूंगा...

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
'साफ-सुथरी, ईमानदार दिल्ली मेरा सपना': पढ़िए अरविंद केजरीवाल का विशेष आलेख
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Next Article
हैट-ट्रिक वाले मंत्री! जानें कौन हैं PM मोदी के वे सबसे भरोसेमंद, जो तीसरी बार बन रहे मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com