USTM: CM श्री कॉनराड संगमा एवं रोंडा वेटेरे (USA) ने रखी P.A. संगमा इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल की नींव

मेघालय में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में आयोजित भव्य नींव समारोह में औपचारिक आयोजन के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई जिसे रोंडा वेटेरे और महबूबुल हक ने संबोधित किया.

USTM: CM श्री कॉनराड संगमा एवं रोंडा वेटेरे (USA) ने रखी P.A. संगमा इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल की नींव

USTM: रखी गई P.A. संगमा इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल की नींव

पी.ए. संगमा इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल: ईआरडी फाउंडेशन गुवाहाटी की एक मेगा ड्रीम परियोजना और इसके संस्थापक अध्यक्ष महबूबुल हक ने आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (USTM) मेघालय में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज ग्राउंड में आयोजित भव्य नींव समारोह के साथ कार्यान्वयन की शुरुआत की. मेघालय के पूर्व राज्यपाल आर.एस. मुशाहारी, गृह और शिक्षा मंत्री लखमेन रिंबुई, डॉ. आर.सी. डेका, पूर्व निदेशक, एम्स, डॉ ध्रुबज्योति बोरा, वीसी, श्रीमंत शंकरदेव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, लेफ्टिनेंट जनरल ज़मीर उद्दीन शाह, पूर्व वीसी, एएमयू, डॉ अब्दुल वासे, प्रो. मेडिसिन, यूएसए, श्री फैसल मसूद, मैनेजिंग पार्टनर, ईओ, यूएसए, श्री सोस्थनीज सोहतुन, मेघालय के जिरांग निर्वाचन क्षेत्र के विधायक , लखनऊ के मशहूर पिडियाट्रीशीयन डाक्टर मिर्ज़ा वक़ार बेग, डाक्टर मिर्ज़ा असलम बेग व अन्य विशिष्ट अतिथियों के अलावा, USTM में पूरे उत्तर पूर्व और देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों के प्रख्यात डॉक्टरों ने इस शुभ अवसर को देखा और और इस शानदार कार्यक्रम के गवाह बने. 

शिलान्यास समारोह के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम में स्वागत भाषण श्री महबूबुल हक, चांसलर, यूएसटीएम ने दिया जबकि अध्यक्षीय भाषण श्री आर.एस. मुशाहरी का रहा, कार्यक्रम को श्री लखमेन रिंबुई ने भी संबोधित किया, प्रो जीडी शर्मा, वीसी, यूएसटीएम ने धन्यवाद ज्ञापित किया. औपचारिक समारोह के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई जिसे रोंडा वेटेरे और महबूबुल हक ने संबोधित किया.

मीडिया को संबोधित करते हुए, श्री हक़  ने कहा, "मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की मुख्य विशेषताओं में से एक 200 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है जिसमें अत्याधुनिक अनुसंधान के साथ सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाएं हैं. अपने मिशन के बाद यह अस्पताल सभी गरीब मरीजों के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क होगा. इसके अलावा, हम मेघालय के लोगों के लिए इसकी सेवा को पूरी तरह से मुफ्त कर देंगे. इस नेक पहल का एक अन्य महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य स्वास्थ्य सेवा पर व्यापक शोध पर जोर देना है. इस नए संस्थान का अपना अनूठा लक्ष्य है- एशियाई देशों के रोगियों और छात्रों को आकर्षित करना. प्रारंभिक चरण के दौरान, यह विशेष रूप से बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के रोगियों और छात्रों को लक्षित करेगा.

मीडियाकर्मियों को जवाब देते हुए, रोंडा वेटेरे ने कहा कि वह यूएसटीएम की वैश्विक राजदूत बनकर बहुत खुश हैं. वह विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय और इसके मिशन की दृश्यता को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय संपर्क के माध्यम से एक समग्र एकीकृत संचार रणनीति विकसित करने में योगदान देंगी, विश्व स्तरीय संस्थानों के साथ सहयोग के साथ-साथ संगठनात्मक संरचना, शासन और प्रशासन पर परामर्श प्रदान करेंगी. सभी तकनीकी सुविधाओं और उच्च अंत उपकरणों के अलावा, मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एयर एम्बुलेंस सुविधा होगी, एम्बुलेंस सेवाओं का एक नेटवर्क गुवाहाटी और शिलांग को कवर करने के लिए प्रदान किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोबाइल ऐप विकसित किया जाएगा ताकि मरीज़ो  की परेशानी मुक्त भर्ती की जा सके और  एम्बुलेंस और विभिन्न अन्य सुविधाओं का त्वरित लाभ उठा सकें. इससे उनका समय बचेगा और अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर उपलब्ध होंगे. “यूएसटीएम स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों और सम्मेलनों का आयोजन करेगा. हम अपने मिशन में पूर्वोत्तर भारत के सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञों के समर्थन और सुझावों का स्वागत करते हैं”, हक़ ने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के कई डॉक्टर जो विदेशों में काम कर रहे हैं, पहले ही इस स्वास्थ्य मिशन में शामिल होने के लिए अपनी रुचि व्यक्त कर चुके हैं. अपने मिशन ग्लोबल को अमल में लाने के लिए, यूएसटीएम ने मैडम रोंडा वेटेरे को चुना है, जो प्रौद्योगिकी में शीर्ष 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं, लेखक और न्यूयॉर्क की एक वैश्विक नेता हैं जो विश्वविद्यालयों के लिए दुनिया भर में काम करती हैं. आज, वह यूएसटीएम परिसर में मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास समारोह के अवसर पर यूएसटीएम के वैश्विक राजदूत के रूप में शामिल हुई हैं.