UGC: यूजीसी की नई गाइडलाइन, छात्र अब एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की कर सकेंगे पढाई, पढ़ें डिटेल्स

UGC: अब छात्र एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकेंगे, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन भेजी है. यहां डिटेल में पढ़ें.

UGC: यूजीसी की नई गाइडलाइन, छात्र अब एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की कर सकेंगे पढाई, पढ़ें डिटेल्स

UGC: अब छात्र एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकेंगे, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को भेजी गाइडलाइन

नई दिल्ली :

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने शुक्रवार को विश्वविद्यालयों से कहा कि विद्यार्थियों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने में सहूलियत के लिए वे वैधानिक परिवर्तन करें. यूजीसी ने गत अप्रैल में उस प्रस्ताव को अनुमति दे दी थी जिसमें विद्यार्थियों को दो पूर्णकालिक डिग्री एकसाथ हासिल करने के लिए उन्हें दो कार्यक्रमों में साथ-साथ पढ़ाई की अनुमति दी गई है. इस संबंध में दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किया गया.

ओडिशा CGLE एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड, परीक्षा 10 अक्टूबर से

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को लिखे एक पत्र में कहा, 'सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया गया था कि वे अपने वैधानिक निकायों के माध्यम से छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम में पढ़ने अनुमति देने के लिए प्रणाली तैयार करें. एक बार फिर अनुरोध किया जाता है कि छात्रों के व्यापक हित में कृपया उक्त योजना का कार्यान्वयन सुनिश्चित करें और इसमें तेजी लाएं, यदि अब तक नहीं किया गया तो.''

फॉरेन ट्रेड में करना चाहते हैं MBA तो भर दीजिए फॉर्म, पढ़ें जरूरी डिटेल्स

उधर, यूजीसी ने एक दिशानिर्देश जारी करके उच्च शैक्षणिक संस्थानों को यह अनुमति दे दी है कि वे विदेशी छात्रों के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त सीट का सृजन कर सकते हैं. लेकिन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि उनके दाखिले के लिए पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया अपनानी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इग्नू दिसंबर टर्म एंड एग्जामिनेशन के लिए फॉर्म जारी, डायरेक्ट लिंक से ऐसे भरें फॉर्म