छात्रों को फ्री में मिलने वाले लैपटॉप दावा, कितना सच कितना झूठ PIB ने बताया

गवर्नमेंट फैक्ट चेक, प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के फैक्ट चेकर ने आज, 10 अक्टूबर को, सरकार द्वारा कक्षा 11 से स्नातक स्तर के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के दावे का खंडन किया है.

छात्रों को फ्री में मिलने वाले लैपटॉप दावा, कितना सच कितना झूठ PIB ने बताया

छात्रों को फ्री में मिलने वाले लैपटॉप दावा, कितना सच कितना झूठ PIB ने बताया

नई दिल्ली:

गवर्नमेंट फैक्ट चेक, प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के फैक्ट चेकर ने आज, 10 अक्टूबर को, सरकार द्वारा कक्षा 11 से स्नातक स्तर के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के दावे का खंडन किया है. इस दावे में शिक्षा मंत्रालय द्वारा लैपटॉप उपलब्ध कराने के लिए एक वेब पोर्टल और 'प्रधानमंत्री राष्ट्रीय लैपटॉप योजना 2022'  लॉन्च करने का दावा किया गया है. जिसकी राशि शैक्षणिक सत्र 2022-23 की अवधि के भीतर एक किश्त में छात्रों के बैंक खातों में जमा की जाएगी. पीआईबी फैक्ट चेकर ने इस दावे को खारिज कर दिया है और स्पष्ट किया है कि वेबसाइट - pmssgovt.online फर्जी है.

UGC NET एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

पीआईबी ने ट्विटर पर कहा, एक वेबसाइट 'pmssgovt.online' प्रधानमंत्री राष्ट्रीय लैपटॉप योजना 2022 के नाम पर कक्षा 11 के स्नातक छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का दावा कर रही है. यह वेबसाइट फर्जी है. सरकार ने इस तरह की कोई योजना लॉन्च नहीं की है. 

NEET PG Counselling 2022: सेकेंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया mcc.nic.in पर शुरू

फर्जी वेबसाइट pmssgovt.online में कहा गया,  "भारत सरकार ने यह राष्ट्रीय लैपटॉप योजना शुरू की है जो विशेष रूप से सभी भारतीय राज्यों के लिए है सभी पात्र छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.pmssgovt के माध्यम से पीएम राष्ट्रीय लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं."

इसके अलावा फर्जी वेबसाइट में यह भी कहा गया, "भारत सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा ग्यारवीं, बारहवीं, बीए-फर्स्ट ईयर, बीए सेकेंड ईयर, बीए थर्ड ईयर, बीए फोर्थ ईयर, बीए पांचवे और छठे सेमेस्टर के सभी छात्र इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. प्रधान मंत्री राष्ट्रीय लैपटॉप योजना को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए पंजीकरण फॉर्म जमा करने के लिए प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 

Bihar B.ed Admission 2022: ऑन-द स्पॉट फेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, पांच हजार सीटों के लिए भरे जाएंगे फॉर्म

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव पर NDTV से बोले शशि थरूर, " कुछ चीजें निष्पक्षता की तरफ इशारा नहीं करती"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com