विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2022

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों के लिए 34 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन, मौका अब भी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए मंगलवार शाम छह बजे तक 34,000 से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है.

Read Time: 3 mins
DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों के लिए 34 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन, मौका अब भी
DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों के लिए 34 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन
नई दिल्ली:

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूजी कोर्सों में एडमिशन के लिए डीयू ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल सोमवार को लॉन्च किया था. इस पोर्टल के जरिए उम्मीदवार 3 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए मंगलवार शाम छह बजे तक 34,000 से अधिक उम्मीदवारों ने सीएसएएस पोर्टल पर पंजीकरण कराया था. बता दें कि इस साल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों के आधार पर प्रवेश हो रहा है. CSAS-2022 के लिए आवेदन करने के लिए सीयूईटी यूजी (CUET UG 2022) की आवेदन संख्या अनिवार्य है. डीयू में 79 बैचलर कोर्सों में 70,000 सीटें हैं.

CUET UG Result 2022: cuet.samarth.ac.in पर इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, डिटेल देखें

अधिकारी ने बताया कि डीयू के यूजी कोर्सों के लिए अब तक 34,039 उम्मीदवारों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. पहले दिन इसके लिए 24,000 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. सीएसएएस पोर्टल 3 अक्टूबर 2022 तक खुला रहेगा, जिससे छात्र अपने वांछित अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

सीएसएएस पोर्टल द्वारा आवेदन करने के दौरान उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होगा. अनारक्षित, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणियों के उम्मीदवारों को 250 रुपये और एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा. 

CAT 2022 एप्लीकेशन विंडो के बंद होने से पहले इन स्टेप से भरे फॉर्म, आज है आखिरी मौका

डीयू के यूजी कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. पहले चरण की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा. इसके बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को उस कोर्स या पाठ्यक्रम का चयन करना होगा, जिसमें वे एडमिशन लेना चाहते हैं. सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता एडमिशन प्रक्रिया के दूसरे चरण में होगी. 

डीयू सीएसएएस प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्सों का चयन करें. छात्रों को सभी चयनित पाठ्यक्रमों के लिए प्रोग्राम -स्पेशफिक सीयूईटी-यूजी मेरिट स्कोर को कंफर्म करना होगा. तीसरे और अंतिम चरण में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और उसके आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा.

UGC NET 2022 के लिए एग्जाम सिटी स्लिप हुआ जारी, एडमिट कार्ड दो दिन बाद 

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : असली मुद्दों से भटके, अब कपड़ों पर अटके


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UPSC ने जारी किया सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम 2024 का रिजल्ट, यहां चेक करें डिटेल
DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों के लिए 34 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन, मौका अब भी
कर्नाटक बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी, 10वीं की परीक्षा अप्रैल से 
Next Article
कर्नाटक बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी, 10वीं की परीक्षा अप्रैल से 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;