WTC 2023: Rohit Sharma ने प्रेस-कांफ्रेंस में कर दिया बड़ा खुलासा, ऐसे करेंगे IPL में WTC की तैयारी

Rohit Sharma on IPL and WTC: डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) आईपीएल (IPL 2023) के ठीक बाद जून में खेला जाएगा. आईपीएल फाइनल 29 मई को है जबकि डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final Schedule) सात जून से ओवल में शुरू होगा.

WTC 2023: Rohit Sharma ने प्रेस-कांफ्रेंस में कर दिया बड़ा खुलासा, ऐसे करेंगे IPL में WTC की तैयारी

Rohit Sharma Press Conference

Rohit Sharma on IPL 2023: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को कहा कि जिन भारतीय खिलाड़ियों की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) टीमें इस टी20 लीग के प्ले ऑफ में जगह नहीं बना पाएंगी वे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल से पहले लंदन में दो हफ्ते के अनुकूलन शिविर में हिस्सा ले सकते हैं. डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) आईपीएल (IPL 2023) के ठीक बाद जून में खेला जाएगा. आईपीएल फाइनल 29 मई को है जबकि डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final Schedule) सात जून से ओवल में शुरू होगा.

कोविड-19 के प्रकोप के बाद पहली बार आईपीएल घरेलू और विरोधी के मैदान के अपने मूल प्रारूप में खेला जाएगा, इस दौरान खिलाड़ियों को काफी यात्रा करनी होगी. भारत के मौजूदा नियमित टेस्ट खिलाड़ियों में केवल चेतेश्वर पुजारा ही आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं. रोहित ने भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद प्रेस कांफ्रेंस (Rohit Sharma Press Conference) में पीटीआई के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘यह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है. हम उन सभी खिलाड़ियों के साथ लगातार संपर्क में रहेंगे जो उस फाइनल में खेलने जा रहे हैं और उनके कार्यभार की निगरानी करेंगे तथा देखेंगे कि उनके साथ क्या हो रहा है.''

उन्होंने कहा, ‘‘21 मई के आसपास छह टीमें होंगी जो संभवतः आईपीएल प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएंगी और इसलिए जो भी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे हम कोशिश करेंगे कि वे जल्द से जल्द ब्रिटेन पहुंच जाएं.'' तीन मुख्य तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर), मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटंस), उमेश यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स) के अपनी फ्रेंचाइजी के लिए नियमित रूप से खेलने की उम्मीद है. उनके 14 ग्रुप लीग खेलों में से कम से कम 12 में खेलने की संभावना है और ऐसे में उनके कार्यभार पर नजर रखना महत्वपूर्ण होगा.


रोहित ने कहा, ‘‘हम सभी तेज गेंदबाजों को कुछ (लाल) ड्यूक गेंदें भेज रहे हैं. उन्हें इससे गेंदबाजी करने का समय मिलता है लेकिन यह सब व्यक्तिगत खिलाड़ियों पर निर्भर करता है.'' भारत में एसजी टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया में कूकाबूरा के विपरीत इंग्लैंड में टेस्ट ड्यूक गेंदों के साथ खेले जाते हैं. देखना होगा कि शमी, उमेश और सिराज यात्रा, मैचों और व्यस्त कार्यक्रम के बीच कितना समय निकाल पाते हैं, लेकिन टेस्ट टीम के अधिकतर सदस्यों के लिए इंग्लैंड कोई नई जगह नहीं है क्योंकि वे सभी वहां कई श्रृंखलाएं खेल चुके हैं और उनमें से कुछ ने काउंटी क्रिकेट भी खेला है.

रोहित ने कहा, ‘‘जो लोग फाइनल का हिस्सा होंगे वे ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो ब्रिटेन में नहीं खेले हैं. हो सकता है कि एक-दो खिलाड़ी ऐसे हों लेकिन बाकी हम सभी दुनिया के उस हिस्से में खेले हैं. मुझे नहीं लगता यह बहुत बड़ी समस्या होगी.'' दोनों टीमों ने इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेली है, लेकिन तटस्थ स्थल दोनों के लिए पूरी तरह से अलग माहौल होगा.

"फाइनल में उनसे (ऑस्ट्रेलिया) खेलने की बात करें तो यह दोनों टीमों के लिए तटस्थ स्थान के साथ एक अलग गेंद का मुकाबला होगा. दोनों टीमों ने दुनिया के उस हिस्से में काफी क्रिकेट खेली है और मैं यह नहीं कहूंगा कि यह दोनों टीमों के लिए नई परिस्थितियां होंगी, लेकिन हां यह भारत में भारत या ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को खेलने जैसा नहीं होने वाला. मुझे यकीन है कि दोनों टीमें इसके लिए तैयारी करेंगी.''
 

SPECIAL STORIES:

WTC Final में खेलने को लेकर कोच राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान, अब क्या करेंगे खिलाड़ी

WTC 2023: Rohit Sharma ने प्रेस-कांफ्रेंस में कर दिया बड़ा खुलासा, ऐसे करेंगे IPL में WTC की तैयारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Team India लगातार दूसरी बार WTC Final में, अब मुकाबला Australia से