क्रिकेट के मैदान के बाद अब इस फील्‍ड के 'सुल्‍तान' बन चुके हैं वीरेंद्र सहवाग...

क्रिकेट के मैदान के बाद अब इस फील्‍ड के 'सुल्‍तान' बन चुके हैं वीरेंद्र सहवाग...

वीरेंद्र सहवाग टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक बनाने वाले भारत के एकमात्र बल्‍लेबाज रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सहवाग अनोखे ट्वीट के लिए भी चर्चा में रहते हैं
  • हाल में सोशल मीडिया हैंडलर का खिताब दिया गया
  • टेस्‍ट में दो तिहरे शतक लगा चुके हैं वीरेंद्र सहवाग
नई दिल्ली:

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग सोशल मीडिया के फील्‍ड पर काफी सक्रिय है. अपनी जोरदार टिप्‍पणियों के लिए क्रिकेट फैंस में लोकप्रिय वीरू सिर्फ 'मुल्तान के सुल्तान' ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया के भी सुल्तान हैं. सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों के निजी और व्यावसायिक जीवन पर नजर रखने वाली टीएसडी कंपनी का मानना है कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर जितने भी क्रिकेटर सक्रिय रहते हैं उनमें सहवाग का नाम सबसे ऊपर होता है. चाहें ट्विटर हो या फेसबुक, सहवाग हर जगह हमेशा उपलब्ध रहते हैं. सहवाग अपने अनोखे ट्वीट के लिए भी हमेशा चर्चा में रहते हैं. किसी भी मामले और किसी भी खिलाड़ी को जन्मदिन का बधाई देने के लिए वह ट्विटर पर कुछ अलग ही अंदाज में ट्वीट करते हैं. इसके अलावा वह अकसर ऐसे वीडियो पोस्ट करते हैं जो हंसी के लायक होती है.

यह भी पढ़ें: टीम चयन को लेकर कोहली पर बरसे सहवाग, मापदंड पर उठाए सवाल

सहवाग को हाल ही में एक सोशल मीडिया सर्वे में सबसे मनोरंजक और सूचनात्मक सोशल मीडिया हैंडलर का खिताब दिया गया था. सहवाग अक्सर ट्विटर के माध्यम से फनी वीडियो, ट्वीट्स और फोटो शेयर करते रहते हैं. टीएसडी कॉर्प कंपनी के सह-संस्थापक पंकज राहुल सिंह ने ईमेल के जरिए दिए इंटरव्‍यू में कहा, "सहवाग, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद कैफ, हरभजन सिंह और इरफान पठान, ऐसे खिलाड़ी हैं जो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं और लगातार अपनी तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं." कंपनी का कहना है कि ये खिलाड़ी इंस्टाग्राम पर 50 प्रतिशत, ट्विटर पर 40 प्रतिशत और फेसबुक पर 10 प्रतिशत सक्रिय रहते हैं. इनमें तीनों सोशल नेटवर्किं ग साइट पर सहवाग सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं.


यह भी पढ़ें: कोहली और रोहित शर्मा के पास है टी20 में यह रिकॉर्ड बनाने का मौका...

उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का ख्याल रखती है उन्हें सोशल मीडिया पर खुद को और बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने में मदद करती है. इसके अलावा कंपनी खिलाड़ियों के जन्मदिन, प्रदर्शन और जीवन के पड़ावो को वीडियो और क्रिएटिव्स के माध्यम से प्रशंसकों तक पहुंचाने का काम करती है. पंकज राहुल ने कहा, "टीएसदी कॉर्प खिलाड़ियों को उनके प्रशंकों से जुड़ने में मदद करती है. खिलाड़ियों को सोशल मीडिया कंटेंट रणनीति बनाने में मदद करती है, जिससे उनके फैंस को उनकी निजी और मैदान पर गतिविधियों की जानकारी मिल सके." यह पूछे जाने पर कि इससे उन्हें क्या हासिल होता है, उन्होंने कहा, "टीएसदी कॉर्प सोशल मीडिया पर क्रिकेट खिलाड़ियों के डिजिटल एकाउंट्स प्रबंधन के जरिये खिलाड़ियों और उनके फैंस के बीच कि दूरियां कम करने में मदद करती है.

वीडियो: 'वीरू' सिखाएंगे ज़िंदगी की 'गुगली' पर छक्के लगाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपनी का मानना है कि एक खिलाड़ियों के बारे में अच्छी तरह से अवगत फैन ही एक खुशहाल फैन होता है." कंपनी पिछले आठ वर्षो से खिलाड़ियों को उनके फैंस से जोड़ने की कोशिश कर रही है. इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा. पंकज राहुल ने कहा, "सोशल मीडिया के मंच भी उस समय नए थे और उनमें आने वाले नए-नए बदलावों से निपटना हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण कार्य था. लेकिन हमने उन चुनौतियों पर विजयी पायी ताकि हम उनसे एक कदम आगे रहे." कंपनी के सह-संस्थापक ने कहा,"हमारा प्रमुख लक्ष्य ब्रांड्स को उनकी अपनी कहानी बताने, दर्शक निर्माण, और एक अद्वितीय डिजिटल अनुभव बनाने में मदद करना हैं, जिससे जुड़ाव और ब्रांड के प्रति निष्ठा बढ़े. सामरिक डिजिटल जुड़ाव, ब्रांडिंग, प्लेटफार्म डिजाइन, ऐसे अभियान चलाना जिनसे लगातार उपभोक्ताओं में जागरूकता पैदा हो, हमारी मुख्य ताकत है."  (इनपुट: आईएएनएस)