Advertisement

इतिहास की सबसे प्रसिद्ध दाढ़ी के लिए प्रसिद्ध हैं, बोल्ड होने पर भी बैटिंग जारी रखने वाले पहले क्रिकेटर...

जी हां, डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध रहे डब्ल्यूजी ग्रेस खेल इतिहास और क्रिकेटप्रेमियों और मीडिया के बीच अपने खेल के लिए नहीं, बल्कि अपनी दाढ़ी के लिए प्रसिद्ध रहे हैं. आज डब्ल्यूजी ग्रेस की 170वी जयंती है

Advertisement
Read Time: 15 mins
डब्ल्यूजी ग्रेस ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जो कई कारनामे करने वाले पहले बल्लेबाज रहे
नई दिल्ली:

आज एक ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी की 172वीं जयंती है, जिसने अपने करियर में सिर्फ 22 टेस्ट खेले, लेकिन इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को खेल के भीष्म पितामह कहा जाता है. और सिर्फ 22 टेस्ट खेलने के बावजूद इनकी लोकप्रियता ऐसी रही कि मानो ये सौ से ज्यादा टेस्ट खेले हों, या फिर इन्होंने सर डॉन सरीखे को रिकॉर्ड बना दिए हों, लेकिन बता दें कि 22 टेस्ट में डब्ल्यूजी ग्रेस सिर्फ दो ही शतक बना सके और उनका औसत रहा 32.29. मगर इसके बावजूद अगर आज के दौर की पीढ़ी भी इनकी तस्वीरें देखकर आकर्षित होती है, तो इसकी वजह है डब्ल्यूजी ग्रेस की दाढ़ी. 

Advertisement

जी हां, डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध रहे डब्ल्यूजी ग्रेस खेल इतिहास और क्रिकेटप्रेमियों और मीडिया के बीच अपने खेल के लिए नहीं, बल्कि अपनी दाढ़ी के लिए प्रसिद्ध रहे हैं. आज डब्ल्यूजी ग्रेस की 172वी जयंती है. डब्ल्यूजी ग्रेस एक उम्दा बल्लेबाज, स्लोमीडियम पेसर थे, लेकिन जब वह मैदान पर होते थे, तो उनके खेल से ज्यादा उनकी दाढ़ी की चर्चा होती थी और यह कहना गलत नहीं होगा कि डब्ल्यूजी ग्रेस की दाढ़ी खेल इतिहास की सबसे लोकप्रिय  दाढ़ी बन गई.

Advertisement

वैसे डब्ल्यूजी ग्रेस भले ही शीर्ष स्तर पर अच्छा रिकॉर्ड न बना सके हों, लेकिन वह पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने 1876 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दो तिहरे शतक जड़े. वहीं, वह 1871 में एक सीजन में दो हजार से ज्यादा रन (2739) बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे. साथ ही, पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने बोल्ड होने के बाद गिल्लियां बदलवायीं और बैटिंग करना जारी रखा!! इसके अलावा इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने प्रथण श्रेणी क्रिकेट में पचास हजार रनों का आंकड़ छुआ. और पहले ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने सौ शतक जड़े. इंग्लैंड के लिए पहले ही टेस्ट में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी डब्ल्यूजी ग्रेस रहे. डब्ल्यूजी ग्रेस ने अपने 22 टेस्ट में से आखिरी 13 में इंग्लैंड की कप्तानी की. इसके अलावा जिस दिन डब्ल्यूजी ग्रेस को दूसरा बेटा जन्म, उस दिन उन्होंने ग्रिमस्बी के खिलाफ चार सौ रन बनाए. 

Advertisement

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Patanjali Misleading Ads Case: ASCI की रिपोर्ट बता रही है कि भ्रामक निकले पतंजलि के कई विज्ञापन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: