Advertisement

टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ के चयन की प्रक्रिया शुरू, यह 'बड़ा बदलाव' होना लगभग तय

Advertisement
Read Time: 23 mins
सीएसी सपोर्ट स्टॉफ के चयन में शामिल नहीं होगी
नई दिल्ली:

क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री  (Ravi Shastri) को भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर बरकरार रखा है. वहीं टीम के सपोर्ट स्टाफ (Support Staff) चुनने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है जो शास्त्री के साथ मिलकर टीम को आगे ले जाने का काम करेंगे. सपोर्ट स्टाफ को चुनने की जिम्मेदारी एम.एस.के. प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति पर है. समिति ने सोमवार से प्रक्रिया शुरू कर दी है और वीरवार तक तक वह सपोर्ट स्टाफ के नामों का ऐलान कर देगी. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:   स्टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद 'गर्दन की सुरक्षा' वाला हेलमेट पहनना हो सकता है अनिवार्य

Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यकारी ने बात करते हुए कहा कि बोर्ड पूरी प्रक्रिया के खत्म होने तक का इंतजार करेगा उसके बाद घोषणा करेगा. कार्यकारी ने कहा, "इस प्रक्रिया की शुरुआत आज सोमवार से हो गई है और यह वीरवार तक जारी रहेगी. सपोर्ट स्टाफ का ऐलान वीरवार को ही किया जाएगा. एक बार में एक नाम उजागर करने का कोई मतलब नहीं है." वैसे कोच को चुनने वाली सीएसी चाहती थी कि सपोर्ट स्टाफ भी वही चुने, लेकिन अगर प्रशासको की समिति (सीओए) सीएसी को यह जिम्मेदारी देती तो यह बोर्ड के नए संविधान का उल्लंघन होता. 

Advertisement
Advertisement

यह भी पढ़ें:  पूर्व कप्तान MS धोनी के संन्यास पर बंगाल के क्रिकेटर मनोज तिवारी ने कह दी यह बड़ी बात

Advertisement

बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक, मुख्य कोच को चुनने की जिम्मेदारी सीएसी की है जबकि सपोर्ट स्टाफ को चुनने का जिम्मा चयन समिति पर है. सपोर्ट स्टाफ की बात की जाए तो गेंदबाजी कोच भरत अरुण का बने रहना तय है. उनके रहते टीम एक मजबूत गेंदबाजी ईकाई बनी है. वहीं फील्डिंग कोच आर. श्रीधर के भी टीम के साथ बने रहने की संभावनाएं हैं. शास्त्री ने कई बार कहा है कि टीम की फील्डिंग बेहतरीन है. श्रीधर के बने रहने का मतलब है कि जोंटी रोहड्स को खाली हाथ लौटना पड़ सकता है, लेकिन सपोर्ट स्टॉफ में एक बड़ा बदलाव तय माना जा रहा है.  

VIDEO: पिछले दिनों टीम इंडिया के कोच चयन के बाद सीएसी

मौजूदा बल्लेबाजी कोच संजय बांगर का जाना तय माना जा रहा है और इसकी वजह नंबर-4 के लिए उपुयक्त बल्लेबाज न खोज पाना.  पूर्व चयनकर्ता विक्रम राठौर और पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे ने बल्लेबाजी कोच के लिए आवेदन दिया है. अब देखना होगा कि किसके हिस्से यह जिम्मेदारी आती है
 

Featured Video Of The Day
Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के नतीजों पर Sanjay Pugalia का विश्लेषण | Lok Sabha Election 2024

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: