AUS vs IND: शुबमन गिल ने तोड़ा 50 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

AUS vs IND 4th Test Day 5: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए हैं. गिल 91 रन की पारी खेलने के बाद नाथन लियोन की गेंद पर स्लिप में कैच कर लिए गए

AUS vs IND: शुबमन गिल ने तोड़ा 50 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

AUS vs IND: शुबमन गिल ने तोड़ा 50 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

AUS vs IND 4th Test Day 5: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शुबमन गिल (Shubman Gill) ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए हैं. गिल 91 रन की पारी खेलने के बाद नाथन लियोन की गेंद पर स्लिप में कैच कर लिए गए. अपनी 91 रनों की शानदार पारी में गिल ने ताबड़तोड़ अंदाज दिखाया. उन्होंने 146 गेंद का सामना किया जिसमें 8 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. पुजारा के साथ मिलकर गिल ने भारत की दूसरी पारी में दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की अहम साझेदारी निभाई. गिल ने मिशेल स्टार्क के खिलाफ धुआंधार बल्लेबाजी भी की और उनके 12वें ओवर में एक छक्का और 2 चौके जमाकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे. लेकिन लियोन ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और उन्हें शतक जमाने से रोक दिया. भले ही गिल शतक नहीं जमा पाए लेकिन दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे. 

Eng vs Ind: इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान आज, यह है संभावित टीम

शुबमन गिल सबसे कम उम्र में भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. गावस्कर ने ऐसा कारनामा 21 साल, 243 दिन की उम्र में की थी. वहीं, गिल ने यह कमाल 21 साल, 133 दिन की उम्र में कर दिखाया है. गावस्कर ने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए डेब्यू टेस्ट मैच में चौथी पारी में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी. वहीं ब्रिसबेन की चौथी पारी में गिल ने 91 रन की शानदार पारी खेली.

शुबमन का यह टेस्ट क्रिकेट में अब बेस्ट टेस्ट स्कोर है. इसके साथ-साथ गिल भारत की ओर से बतौर ओपनर गाबा के मैदान पर तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने ऐसा कर शिखर धवन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. धवन ने गाबा के मैदान पर बतौर ओपनर 81 रन की पारी खेली है. इसके अलावा मुरली विजय ने बतौर ओपनर गाबा में 114 रन की पारी खेली है तो वहीं गावस्कर के नाम इस मैदान पर बतौर भारतीय ओपनर 113 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड है.

Aus vs Ind 4Th Test: कुछ ऐसे मोहम्मद सिराज ने चटकाए पांच विकेट, 90 सेकेंड के VIDEO से देखें


इस सीरीज में शुबमन गिल ने कुल 259 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक शामिल रहे. बॉर्डर-गावस्कर 2020-21 सीरीज में गिल ने अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी कर क्रिकेट पंडितं को भी हैरान कर दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​