विज्ञापन

Shubman Gill: "इस वजह से मैंने इस तकनीक का इस्तेमाल किया क्योंकि...", अपनी बैटिंग को लेकर गिल ने कह दी बड़ी बात

Shubman Gill, Ind vs Ban 1st Test: चेन्नई में गिल ने जो शतक जड़ा, यह उनका लगातार दूसरा शतक रहा. और यह सेंचुरी आलोचकों की राय बदलने में उनकी खासी मदद करेगी

Shubman Gill: "इस वजह से मैंने इस तकनीक का इस्तेमाल किया क्योंकि...", अपनी बैटिंग को लेकर गिल ने कह दी बड़ी बात
Shubman Gill: गिल के बल्ले से लगातार दूसरा शतक निकला है.
चेन्नई:

ऐसा लगा रहा है कि अब शुबमन गिल (Shubman Gill) अपने शतकों की निरंतरता में रफ्तार लाने की ठान ली है. बांग्लादेश के खिलाफ (Ind vs Ban) के खिला खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में यह उनका लगातार दूसरा और कुल मिलाकर पांचवां शतक है. इससे पहले उन्होंने करीब छह महीने पहले इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए टेस्ट में 110 रन की पारी खेली थी. और ये दो लगातार शतक गिल के आलोचकों को जवाब देने के लिए काफी हैं कि उनके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है. गिल ने चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद 119 रन बनाए. और इससे भारत को बांग्लादेश के सामने 515 रनों का विशाल लक्ष्य देने में खासी मदद मिली. पारी के दौरान गिल ने कदमों का इस्तेमाल करने की रणनीति पर खासा जोर दिया. और उन्होंने कदमों का इस्तेमाल करके कई बेहतरीन स्ट्रोक लगाए. इस पर उन्होंने दिन के खेल के बाद कहा कि  यह उनकी धीमी गति के गेंदबाजों से निपटने की रणनीति का हिस्सा था.

इस वजह से अपनाई यह रणनीति

गिल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,‘इससे पहले जब मैं अभ्यास करता था, तो विशेषकर स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करके आगे बढ़कर खेलता था. यही रणनीति मैंने यहां अपनाई ही क्योंकि इस तरह के विकेट पर स्पिनर के लिए लय हासिल करना आसान नहीं था क्योंकि गेंद कभी-कभार ही टर्न ले रही थी.' गिल ने अपने इस रणनीति का नमूना ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज के खिलाफ अपनाया जब उन्होंने आगे बढ़कर छक्का जड़ा. इसके बाद उन्होंने शाकिब अल हसन के खिलाफ भी ऐसा किया. इस भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि वह युवावस्था से ही स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करने का अभ्यास करते थे और समय बढ़ने के साथ वह अपने कौशल को निखारते रहे.

"बचपन से करता आ रहा हूं इसका अभ्यास"

उन्होंने कहा, ‘जब मैं काफी युवा था तब से मैं इसका अभ्यास करता रहा हूं. मेरा कद लंबा है और इसलिए मेरे लिए कदमों का इस्तेमाल करना आसान होता है. पहले मैं लंबे शॉट नहीं लगा पाता था, लेकिन समय के साथ ऐसा करना भी सीख गया.' गिल ने कहा,‘निश्चित तौर पर किसी भी विरोधी टीम के खिलाफ रन बनाने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और मैं अब इस पर काम कर रहा हूं. इसलिए यहां रन बनाने से काफी संतुष्टि मिली. इस श्रृंखला से पहले मैंने काफी अभ्यास किया था.' गिल ने इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ भी दो शतक जमाए थे और इससे उन्हें काफी आत्मविश्वास मिला था.

"गिल के लिए खुश हूं"

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से मेरा काफी आत्मविश्वास बढ़ा था. यहां पहली पारी में जल्द आउट होना काफी निराशाजनक था, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं दूसरी पारी में क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने में सफल रहा.' गिल ने शतक बनाने वाले एक अन्य बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी जमकर प्रशंसा की जो 2022 में सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. गिल बोले, ‘मैंने उसके साथ मैदान में और मैदान के बाहर काफी समय बिताया. उसने वापसी पर शतक बनाया जिससे मैं काफी खुश हूं. मैंने देखा है की चोट से उबरने के बाद उसने कितनी कड़ी मेहनत की है और मुझे पूरा विश्वास है कि वह भी अच्छा महसूस कर रहा होगा.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऋषभ पंत IPL 2025 दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे या नहीं? रिपोर्ट में हुआ बड़ा दावा, सैलरी 16 करोड़ से बढ़कर...
Shubman Gill: "इस वजह से मैंने इस तकनीक का इस्तेमाल किया क्योंकि...", अपनी बैटिंग को लेकर गिल ने कह दी बड़ी बात
Video: Jasprit Bumrah Brutally troll Mohammed Siraj On The Field
Next Article
IND vs BAN: "चश्मा लगा चश्मा..." जसप्रीत बुमराह ने बुरी तरह मोहम्मद सिराज को किया ट्रोल, देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com