नरेंद्र मोदी स्टेडियम कहलाएगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड, मोटेरा में गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

IND vs ENG: अहमदाबाद (Ahmedabad) में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा (Motera Cricket Stadium) का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन किया. इसके अलावा आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर  मोटेरा स्टेडियम का नाम रखा जाएगा.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम कहलाएगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड, मोटेरा में गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

पीएम मोदी के नाम पर रखा जाएगा मोटेरा स्टेडियम का नाम

 IND vs ENG: अहमदाबाद (Ahmedabad) में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा (Motera Cricket Stadium) का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. इसके अलावा आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर मोटेरा स्टेडियम का नाम रखा जाएगा. उद्घाटन समारोह के समय  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी मौजूद रहे थे. बता दें कि इसी मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. अहमदाबाद में बना यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तो है ही जहां 1,32,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. इस स्टेडियम का रिवेन्यू मॉडल भी ऐसा बनाया गया है कि इसके रख-रखाव में मुश्किल ना हो और ये मुनाफ़ा भी दे सके.

India vs England in Motera : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें मोटेरा की 10 दिलचस्प बातें

अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ. नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर बनाया गया है. अमित शाह ने आगे यह भी कहा कि अहमदबाद स्पोर्ट्स सीटी के तौर पर जाना जाएगा.

राष्ट्रपति ने मौके पर स्टेडियम में खेल परिसर के निर्माण कार्य की शुरूआत के समारोह में भी भाग लिया । इसका नाम सरदार पटेल खेल परिसर होगा और इसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी जैसे खेलों की सुविधायें होंगी, करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है और इस पर 800 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं. इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है. प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा जारी सूचना में कहा गया ,‘‘ यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है.

मोेटेरा का इतिहास काफी रोचक रहा है. इस मैदान पर भारत के महान सुनील गावस्कर ने टेस्ट में 10000 रन भी पूरे किए थे. इसके अलावा मोटेरा की पिच पर 1987, 1996 और 2011 के आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन किया जा चुका है. 

सौरव गांगुली बोले- दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जाकर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच न देख पाने का अफसोस


इस ऐतिहासिक मैदान पर भारत की टीम अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने उतरी है. वहीं भारत में यह दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.