Shami: "गर्व के साथ कहता हूं कि...", विश्व कप के दौरान 'सजदा' वाले विवाद पर मोहम्मद शमी ने तोड़ी चुप्पी, जमकर लगाई क्लास

Mohammed Shami on Sajda Controversy: उत्तर प्रदेश के 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने तीन बार पांच विकेट लिए. विश्व कप के दौरान उन्होंने जो कई रिकॉर्ड तोड़े

Shami:

Shami on Sajda Controversy

Mohammed Shami: मोहम्मद शमी ने वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 में तूफान ला दिया था. तेज गेंदबाज रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा खेले गए पहले चार मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाए लेकिन फिर भी उन्होंने सात मैचों में 24 विकेट लिए - जो 2023 संस्करण में किसी से भी अधिक है. उत्तर प्रदेश के 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने तीन बार पांच विकेट लिए. विश्व कप के दौरान उन्होंने जो कई रिकॉर्ड तोड़े, उनमें से एक रिकॉर्ड जो सबसे उल्लेखनीय था, वह सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ लिया गया सात विकेट था. यह वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय का अब तक का सबसे अच्छा आंकड़ा है.

हालाँकि, श्रीलंका के खिलाफ भारत के मैच के बाद सोशल मीडिया पर तूफान खड़ा हो गया था, जहाँ मोहम्मद शमी (Shami Five Wicket Hall vs Srilanka) ने पाँच विकेट लिए थे. राउंड-रॉबिन चरण के मैच में वानखेड़े स्टेडियम में पांचवां विकेट लेने के बाद, वह जमीन पर घुटने टेक गए. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस इशारे को अलग तरीके से लिया और इसे मुद्दा बना दिया. बुधवार को एक इंटरव्यू में मोहम्मद शमी से इसी बारे में पूछा गया.

"एक मैच था जहां आपने पांच विकेट लिए और फिर मैदान पर घुटने टेक दिए. फिर पाकिस्तान से सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट आए, जिनमें कहा गया कि 'मोहम्मद शमी एक भारतीय मुस्लिम हैं. वह सजदा (प्रार्थना) करना चाहते हैं, लेकिन वह ऐसा कर रहे थे." ''भारत में ऐसा करने से डर लगता है'' आजतक पर एंकर ने मोहम्मद शमी से पूछा.


मोहम्मद शमी (Mohammed Shami on Sajda Gesture Controversy) का जवाब बिल्कुल सीधा था. "अगर कोई सजदा करना चाहेगा, तो कौन रोकेगा? मैं किसी को आपके धर्म से नहीं रोकूंगा, आप किसी को मेरे धर्म से नहीं रोकेंगे. अगर मुझे सजदा करना होगा, तो मैं करूंगा, समस्या क्या है? मैं कहता हूं." गर्व के साथ कहता हूं कि मैं मुस्लिम हूं, मैं गर्व के साथ कहता हूं कि मैं एक भारतीय हूं,'' उन्होंने जवाब दिया.

"अगर मुझे कोई समस्या होती, तो मैं भारत में नहीं रहता. अगर मुझे सजदा करने के लिए किसी की इजाजत लेनी पड़ती, तो मैं यहां क्यों रहता. मैंने सोशल मीडिया पर उन टिप्पणियों को भी देखा है. क्या मैंने कभी सजदा किया है" ग्राउंड? मैंने पहले भी पांच विकेट लिए हैं, लेकिन क्या मैंने कभी सजदा किया है. अगर मुझे सजदा करना है तो मुझे बताओ कहां करना है, मैं कर लूंगा." मोहम्मद शमी ने कहा कि ऐसे लोगों से बचना चाहिए, जो अनावश्यक विवाद पैदा करने की कोशिश करते हैं. उन्होंने जमीन पर घुटने टेकने की असली वजह भी बताई.

"मैं इसे भारत के हर मंच पर करूंगा. मुझे कोई नहीं रोक सकता. ये लोग अशांति पैदा करने की कोशिश करते हैं. ये लोग न तो मेरे साथ हैं और न ही आपके साथ. ये किसी से प्यार नहीं करते. इन्हें बस कंटेंट चाहिए. मैं जैसे था वैसे ही घुटने टेक दिए." मेरे प्रयास से परे गेंदबाजी. मैं थक गया था. लोगों ने इस इशारे को अलग तरीके से लिया, "शमी ने कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोहम्मद शमी फिलहाल चिकित्सा उपचार से गुजर रहे हैं और उनके 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने की उम्मीद है।