IND vs WI: राजकोट के बाद अब नज़र हैदराबाद टेस्‍ट पर, क्या होगा इंडीज का क्लीन स्‍वीप?

IND vs WI: राजकोट के बाद अब नज़र हैदराबाद टेस्‍ट पर, क्या होगा इंडीज का क्लीन स्‍वीप?

टीम इंडिया ने राजकोट के पहले टेस्‍ट में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 12 अक्‍टूबर से हैदराबाद में होगा दूसरा टेस्‍ट
  • पहला टेस्‍ट महज तीन में हो गया था खत्‍म
  • दूसरे टेस्‍ट में मयंक अग्रवाल को मिल सकता है मौका
नई दिल्‍ली:

राजकोट टेस्ट में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ टीम इंडिया ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की. हालात को देखते हुए हैदराबाद में भी नतीजे को लेकर भी फ़ैन्स और एक्सपर्ट की राय बदलने वाली हो फ़िलहाल ऐसी कोई सूरत नहीं नज़र आती. हैदराबाद में सीरीज़ जीत कर भारतीय टीम घरेलू मैदान पर रिकॉर्ड 10वीं जीत हासिल कर सकती है. दूसरा टेस्‍ट मैच 12 अक्‍टूबर से खेला जाना है.

IND vs WI: वनडे और टी20 सीरीज के लिए इस तरह तैयारी कर रहे शिखर धवन, देखें Video

पिच पर नज़र
राजकोट टेस्ट की पाटा पिच पर तीन भारतीय बल्लेबाज़ों (पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा) ने शतक लगाए जबकि ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा शतक के क़रीब पहुंचे. स्पिनर्स इस पिच पर दूसरे ही दिन से असर दिखाने लगे. ऐसे में मैच तीन दिनों से भी कम वक्त में ख़त्म हो गया. जीत के बावजूद खाली स्टेडियम इस बात का सबूत मान जा सकता है कि ये एकतरफ़ा मैच उन्हें बहुत रास नहीं आया. फ़ैन्स के लिहाज़ से उम्मीद करनी चाहिए कि हैदराबाद की पिच पर रोमांच पहले से ज़्यादा देखने को मिलेगा.


सीओए ने ठुकराया विराट कोहली का अनुष्का शर्मा मामले में 'खास अनुरोध'

तेज़ गेंदबाज़ों का इस्तेमाल
राजकोट में टीम इंडिया सिर्फ़ दो तेज़ गेंदबाज़ों मोहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ मैदान में उतरी.  दोनों ने मैच में कुल 26 ओवर ही डाले. दूसरी पारी में तो शमी और उमेश ने कुल मिलाकर छह ओवर ही गेंदबाज़ी की. अगले ही माह से भारतीय गेंदबाज़ों का इम्तिहान ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर होगा. ऐसे में ये बड़ा सवाल है कि क्या भारतीय टीम अपने दूसरे पेसर्स को भी हैदराबाद में आज़माएगी?

कार्ल हूपर बोले, मौजूदा तकनीक के साथ पृथ्‍वी शॉ का विदेश में कामयाब होना मुश्किल

स्पिन गेंदबाजों पर ज़ोर
भारतीय स्पिनर्स ने राजकोट में 20 में से 16 विकेट हासिल किए...जबकि विंडीज़ टीम ने 9 में से 6 विकेट झटके. ऐसे में हैदराबाद में भी टर्निंग ट्रैक की ही उम्मीद की जा रही है. आर अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा राजकोट में टीम के तीन स्टार गेंदबाज़ साबित हुए. हैदराबाद में किसी नए भारतीय स्पिनर्स की एंट्री होती है या नहीं ये देखना ज़रूर दिलचस्प होगा.

रहाणे और पुजारा पर नज़र
चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड दौरे पर फ़्लॉप रहे. ऐसे में दोनों को टीम में जगह बनाए रखने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना होगा. अपने होम-ग्राउंड में पुजारा ने 86 रन की पारी खेली और लय में नज़र आए लेकिन रहाणे ने एक बार फिर निराश किया. हैदराबाद में टीम मैनेजमेंट की नज़र इन दोनों को बल्लेबाज़ों पर ज़रूर होगी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओपनर्स पर दांव
राजकोट में मुरली विजय, शिखर धवन नहीं खेल पाए, इनकी जगह केएल राहुल और पृथ्वी शॉ ने पारी की शुरुआत की. अपना पहला टेस्ट खेल रहे पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन शतक जमाया.उनके पास हैदराबाद में अपना जौहर दिखाने का एक और मौक़ा होगा. पृथ्वी इन मैचों में ऑस्ट्रेलियाई पिचों के लिए कितना तैयार हो पाते हैं ये बड़ा सवाल बना रहेगा. वेस्ट इंडीज़ के पूर्व ऑल राउंडर कार्ल हूपर के मानते हैं कि शॉ को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की पिचों पर तकनीक में बदलाव करने की ज़रूरत होगी. हैदराबाद टेस्ट के ओपनर्स के चुनाव को लेकर भी दिलचस्पी बरक़रार है.