विज्ञापन

ICC Women's T20 World Cup 2024: भारत का शेड्यूल आया सामने, 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से सामना, इस दिन अभियान शुरू करेगी टीम इंडिया

ICC Women's T20 World Cup 2024, Team India Full Schedule: भारतीय महिला टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

ICC Women's T20 World Cup 2024: भारत का शेड्यूल आया सामने, 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से सामना, इस दिन अभियान शुरू करेगी टीम इंडिया
Team India Full Schedule: भारतीय टीम महिला टी20 विश्व कप में 6 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

अक्टूबर में होने वाले महिला आईसीसी टी20 विश्व कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय महिला टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इसके बाद भारतीय टीम पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेलेगी. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 17 अक्टूबर को जबकि दूसरा सेमीफाइनल 18 अक्टूबर को होगा. वहीं 20 अक्टूबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. बता दें, यह टूर्नामेंट पहले बांग्लादेश में होना था, लेकिन सरकार विरोधी आंदोलन के बाद इसे यूएई शिफ्ट कर दिया गया है. हालांकि, बांग्लादेश की टूर्नामेंट का अधिकारिक मेजबान है. भारत ने अभी इस टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम का ऐलान नहीं किया है.

आईसीसी ने जारी किया संशोधित शेड्यूल

आईसीसी ने सोमवार को महिला टी20 विश्व कप के संशोधित शेड्यूल का ऐलान किया है. अब टूर्नामेंट की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी. दुबई और शारजाह टूर्नामेंट के नौवें संस्करण की मेजबानी करेंगे. टूर्नामेंट को बांग्लादेश से यूएई में स्थानांतरित करने का निर्णय आईसीसी बोर्ड ने हाल ही में 20 अगस्त को हुई बैठक में लिया था. इस बार टी20 क्रिकेट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 10 दिनों में 23 मुकाबले होंगे.

दो ग्रुपों में बंटी हैं टीमें

बता दें, 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. ग्रुप ए में छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड शामिल हैं. सभी टीमें ग्रुप स्टेज में चार मैच खेलेंगी. बता दें, दोनों स्थानों पर हर दिन तीन-तीन मुकाबले खेले जाएंगे.

शारजाह में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा, जिसके बाद पाकिस्तान का मुकाबला एशिया कप विजेता श्रीलंका से भिड़ेगी. 2023 की उपविजेता दक्षिण अफ्रीका 4 अक्टूबर को दुबई में टी20 विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में वेस्टइंडीज से खेलेगी. डिफेंडिंग चैंपियन और टी20 विश्व कप इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया अपने अभियान की शुरुआत 5 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में करेगी, जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 6 अक्टूबर को दुबई में होगा.

सेमीफाइनल में ऐसे पहुंचेंगी टीमें

बता दें, जो टीमें ग्रुप स्टेज के बाद टॉप दो स्थानों पर रहेंगी, वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. प्रत्येक ग्रुप की टॉप दो टीमें विपरीत ग्रुप की दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से सेमीफाइनल में भिड़ेगी. पहला सेमीफाइनल 17 अक्टूबर को दुबई में और दूसरा सेमीफाइनल 18 अक्टूबर को शारजाह में होगा. अगर भारत सेमीफ़ाइनल में पहुंचता है, तो वह पहला सेमीफ़ाइनल खेलेंगा. आईसीसी महिला टी20 विश्व कप चैंपियन की ताजपोशी 20 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में की जाएगी.

स्कॉटलैंड और श्रीलंका ने इस साल की शुरुआत में अबू धाबी में आयोजित आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर के माध्यम से इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है. बता दें, टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होंगे, जिनकी शुरुआत 28 सितंबर से होगी और एक अक्टूबर तक चलेंगे. भारतीय टीम 29 सितंबर को वेस्टइंडीज से और 1 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अभ्यास मैच खेलेगी.

भारत का ऐसा है शेड्यूल

 4 अक्टूबर, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दुबई, शाम 7:30 बजे से

 6 अक्टूबर, भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई, दोपहर 3:30 बजे से

9 अक्टूबर, भारत बनाम श्रीलंका, दुबई, शाम 7:30 बजे से

13 अक्टूबर, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, शाहजाह, शाम 7:30 बजे से

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका, आईसीसी ने सुनाई सजा, छह अंक भी काटे

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: "पाकिस्तान क्रिकेट में समस्याओं को..." PCB अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार के बाद दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय दिग्गज की भविष्यवाणी, बांग्लादेश के खिलाफ रनों का अंबार लगाएंगे विराट कोहली
ICC Women's T20 World Cup 2024: भारत का शेड्यूल आया सामने, 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से सामना, इस दिन अभियान शुरू करेगी टीम इंडिया
Sir Garry Sobers, King of Cricket 8000 runs in Test matches, but could not even open his account in ODIs, a biggest all-rounder
Next Article
जिसे दुनिया मानती है सबसे बड़ा ऑलराउंडर, टेस्ट में बनाए 8000 से ज्यादा रन लेकिन वनडे में हो गया फेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com