भारत का 50वां अंतरराष्ट्रीय मैच स्थल बना तिरूवनन्तपुरम का ग्रीनफील्ड स्टेडियम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज यहां बारिश से प्रभावित तीसरे टी20 मैच के आयोजन के साथ भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्थलों की संख्या 50 हो गयी.

भारत का 50वां अंतरराष्ट्रीय मैच स्थल बना तिरूवनन्तपुरम का ग्रीनफील्ड स्टेडियम

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत का 50वां अंतरराष्ट्रीय मैच स्थल बना ग्रीनफील्ड स्टेडियम
  • ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था
  • भारत का पहला मैच स्थल मुंबई का जिमखाना ग्राउंड था
नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज यहां बारिश से प्रभावित तीसरे टी20 मैच के आयोजन के साथ भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्थलों की संख्या 50 हो गयी. ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है और इस तरह से वह देश का 50वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच स्थल भी बन गया. भारत का पहला मैच स्थल मुंबई का जिमखाना ग्राउंड था, जहां भारतीय टीम ने 15 से 18 दिसंबर 1933 के बीच टेस्ट मैच खेला था.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ T20: बारिश से प्रभावित मैच में 6 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज 2-1 से अपने नाम की

भारत इनमें से अब तक 48 स्टेडियमों में खेल चुका है. पटना का मोइनउल हक स्टेडियम और ग्रेटर नोएडा का ग्रेटर नोएडा स्पोट्र्स काम्पलेक्स दो ऐसे स्टेडियम हैं जहां अंतरराष्ट्रीय मैच तो खेले गये हैं, लेकिन उनमें भारतीय टीम ने हिस्सा नहीं लिया था.तिरूवनन्तपुरम का यह दूसरा स्टेडियम है, जहां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया. इससे पहले यूनिवर्सिटी स्टेडियम में दो वनडे मैच खेले गये. इनमें से आखिरी वनडे 25 जनवरी 1988 को खेला गया था. तब वर्तमान कप्तान विराट कोहली का जन्म भी नहीं हुआ था. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भुवनेश्‍वर कुमार ने बताया, इस कारण जसप्रीत बुमराह का सामना करने में बल्‍लेबाजों को होती है मुश्किल

लेकिन वर्तमान मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उस मैच में भारतीय टीम की अगुवाई की थी, जिसे वेस्टइंडीज ने नौ विकेट से जीता था. सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थलों का रिकार्ड भारत के नाम पर ही है. उसके बाद इंग्लैंड का नंबर आता है जिसके 23 स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले गये हैं. 

VIDEO: धोनी और कोहली में कॉमन है जीत की भूख : चेतेश्‍वर पुजारा
इनके बाद आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (दोनों 21), दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड (दोनों 16) , वेस्टइंडीज (15), श्रीलंका (दस) और बांग्लादेश (आठ) का नंबर आता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com