Advertisement

दलीप ट्राफी, ईरानी कप फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है BCCI, पूरा रणजी सत्र कराने की योजना

बोर्ड दलीप ट्राफी के साथ पुरूष सीनियर सत्र शुरू करने पर विचार कर रहा है जिसके आठ सितंबर से खेले जाने की संभावना है. साथ ही बीसीसीआई एक से पांच अक्टूबर तक ईरानी कप की मेजबानी पर भी विचार कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
रणजी ट्राफी 13 दिसंबर से शुरू हो सकती है
नई दिल्ली:

बीसीसीआई (BCCI) प्रतिष्ठित दलीप ट्राफी और ईरानी कप फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है जबकि आगामी घरेलू सत्र में रणजी ट्राफी सत्र पूरा कराने की योजना है. दलीप ट्राफी और ईरानी कप कम से कम तीन सत्र से आयोजित नहीं हुए हैं बता दें कि बीसीसीआई को कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में पहली बार रणजी सत्र रद्द करना पड़ा था. बीसीसीआई ने पिछला रणजी सत्र छोटा कर दिया था.

बीसीसीआई शीर्ष परिषद ने गुरूवार को 2022-23 सत्र के लिये विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की जिसमें बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घोषणा की कि 2022-23 में पूर्ण घरेलू सत्र खेला जायेगा. बोर्ड दलीप ट्राफी के साथ पुरूष सीनियर सत्र शुरू करने पर विचार कर रहा है जिसके आठ सितंबर से खेले जाने की संभावना है. साथ ही बीसीसीआई एक से पांच अक्टूबर तक ईरानी कप की मेजबानी पर भी विचार कर रहा है.

Advertisement

इससे पहले दलीप ट्राफी पांच क्षेत्र के बीच नॉकआउट आधार पर करायी जाती थी लेकिन बाद में यह तीन टीमों का मुकाबला बन गयी थी जिसमें राउंड-रोबिन प्रारूप के आधार पर शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचती. ईरानी कप में मौजूदा रणजी ट्राफी चैम्पियन का सामना शेष भारत टीम से होता है. सैयद मुश्ताक अली ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी और रणजी ट्राफी की मेजबानी के विकल्प पर भी चर्चा की गयी. मुश्ताक अली ट्राफी (टी20) 11 अक्टूबर से खेली जा सकती है जबकि विजय हजारे ट्राफी (वनडे प्रारूप) के 12 नवंबर से होने की उम्मीद है.

रणजी ट्राफी 13 दिसंबर से शुरू हो सकती है जिसके नॉकआउट मैच एक फरवरी से खेले जा सकते हैं. बैठक में जिन प्रारूपों पर चर्चा हुई, उनमें से एक के अनुसार रणजी ट्राफी में आठ एलीट टीमों के चार ग्रुप और छह प्लेट टीमों का एक ग्रुप हो सकता है. गांगुली ने कहा कि आगामी सत्र से महिलाओं का अंडर-16 वर्ग शुरू किया जायेगा.

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Result: Production Linked Incentive से छोटी और मध्यम Pharma Companies भी लाभान्वित होंगी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: