विज्ञापन

ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है

Open Schooling: ओपन से पढ़ाई कर रहा हूं... ये कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ओपन से पढ़ाई का क्या मतलब है, ओपन स्कूलिंग क्या होती है, नहीं तो आइये जानते हैं...

ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है
ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई

What is Open Schooling: ओपन से पढ़ाई कर रहा हूं... ये कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ओपन से पढ़ाई का क्या मतलब है, ओपन स्कूलिंग क्या होती है, नहीं तो आइये जानते हैं. भारत में ओपन स्कूल सिस्टम वह प्रणाली है जो छात्रों को नियमित कक्षाओं में भाग लिए बिना घर पर, काम पर या कहीं और जो उनके लिए सुविधाजनक हो, पढ़ाई करने की अनुमति देती है. ओपन स्कूल से पढ़ाई करने का सबसे अच्छा माध्यम एनआईओएस (NIOS) है.

CBSE बोर्ड और ICSE बोर्ड में क्या है अंतर, दोनों में से कौन सा बोर्ड बेहतर, स्टेट बोर्ड इनसे कैसे है अलग

एनआईओएस ( NIOS) 

एनआईओएस यानी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) है. यह एक सरकारी संस्थान है जो मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के जरिए छात्रों को शिक्षा देता है. इसे भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है. एनआईओएस एक ओपन स्कूल बोर्ड है, जो पूरे भारत में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. एनआईओएस की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में. गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा संचालित एनआईओएस की डिग्री हर जगह मान्य होती है, चाहे देश-विदेश में एडमिशन लेना हो या फिर सरकारी या मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब करना हो. 

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने आगामी परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव! कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों की संख्या 50% बढ़ाई

एनआईओएस की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है?

एनआईओएस का फुल फॉर्म ऑन डिमांड परीक्षा (ODE) होता है. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) में एनआईओएस वह सिस्टम है जो एनआईओएस के छात्रों को किसी भी समय परीक्षा देने की अनुमति देता है. वह भी बिना किसी तय शेड्यूल का इंतजार किए. एनआईओएस ने साल 2005 में माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए ओडीई को फिर से शुरू किया था. इसकी सफलता को देखते हुए अक्टूबर 2007 से इसे सीनियर सेकेंडरी लेवल तक विस्तारित किया. 

CBSE बोर्ड परीक्षा का सैंपल पेपर जारी, कक्षा 9वीं से 12वीं के इस विषय का सैंपल पेपर जारी, यहां से डाउनलोड करें

एनआईओएस ओडीई परीक्षा शुरू

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ने पिछले दिनों कक्षा 10वीं और 12वीं डिमांड एग्जामिनेशन (ODE 2024) का शेड्यूल जारी किया था. इसके मुताबिक एनआईओएस ओडीई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हैं जो 12 सितंबर 2024 तक चलेंगी. वर्तमान में एनआईओएस ओडीई परीक्षा नोएडा में एनआईओएस मुख्यालय और केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) केंद्रों पर आयोजित की जाती है. ये परीक्षाएं माध्यमिक यानी कक्षा 10वीं और सीनियर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं दोनों स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए होती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
JEE Main 2025 Exam: अगले साल होने वाली जेईई मेन परीक्षा पर लेटेस्ट अपडेट, जाने कब होगी परीक्षा, सिलेबस में बदलाव होगा या फिर नहीं
ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है
IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज, औसत सैलरी 23 लाख से अधिक 
Next Article
IIT बॉम्बे के कैंपस प्लेसमेंट में 22 स्टूडेंट को मिला 1 करोड़ का पैकेज, औसत सैलरी 23 लाख से अधिक 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com