विज्ञापन

कॉलेज एडमिशन को लेकर UGC की बड़ी घोषणा, सीयूईटी के बाद खाली हैं सीटे तो यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करें 

College Admission 2024: हर साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तीन या चार दौर की काउंसलिंग के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं. वहीं जो छात्र सीयूईटी पास नहीं कर पाते हैं, उनका साल बर्बाद हो जाता है, ऐसे स्टूडेंट को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने कहा कि खाली सीटें के लिए...

कॉलेज एडमिशन को लेकर UGC की बड़ी घोषणा, सीयूईटी के बाद खाली हैं सीटे तो यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करें 
कॉलेज एडमिशन को लेकर UGC की बड़ी घोषणा
नई दिल्ली:

College Admission 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 की घोषणा के साथ ही कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बीच यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने एक बड़ा ऐलान किया किया है. यूजीसी ने कहा कि अगर किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में सीयूईटी स्कोर के जरिए अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेंज की सीटें खाली रह जाती हैं तो यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर सकता है. हालांकि सीयूईटी स्कोर एडमिशन के लिए प्राइमरी क्राइटेरिया बना रहेगा. यूजीसी ने कहा कि अगर सीयूईटी स्कोर से सीटें नहीं भरी जाती है तो इसका यह मतलब नहीं कि पूरे साल सीटें खाली रहेंगी. यूजीसी द्वारा जारी एसओपी के अनुसार जो स्टूडेंट सीयूईटी परीक्षा के लिए तो उपस्थित हुए थे, लेकिन उन्होंने पहले संबंधित यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया था, उनके एडमिशन पर भी विचार किया जा सकता है. 

CTET 2024 जुलाई सत्र का रिजल्ट बेहद खराब, 25 लाख उम्मीदवारों में महज तीन लाख पास, पेपर 2 में 11 लाख से अधिक फेल

आवेदन किया हो या नहीं उनका भी एडमिशन होगा

यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने कहा, "कुछ सेंट्रल यूनिवर्सिटी में तीन या चार दौर की काउंसलिंग के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं. ऐसे में पूरे शैक्षणिक वर्ष के लिए सीटें खाली रखना न केवल संसाधनों की बर्बादी है, बल्कि इससे सेंट्रल यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक कई छात्रों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा से वंचित होना पड़ता है." उन्होंने कहा, "इसलिए यूनिवर्सिटी को अपनी खाली सीटों को भरने के लिए, एसओपी तैयार किए गए हैं. जो छात्र सीयूईटी में उपस्थित हुए थे, लेकिन उन्होंने पहले पाठ्यक्रमों या प्रोग्रामों के लिए संबंधित यूनिवर्सिटी में आवेदन किया हो या नहीं किया हो, उन पर भी विचार किया जा सकता है." 

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से, जनरल कैटेगरी के लिए काउंसलिंग शुल्क 1000 रुपये

यूनिवर्सिटी प्रवेश के नियमों में ढील देंगे

यूजीसी ने यह भी सुझाव दिया कि सीयूईटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों पर विचार किया जा सकता है, भले ही उन्होंने किसी और डोमेन विषय के पेपर में भाग लिया हो. यूनिवर्सिटी किसी विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए डोमेन विषय-विशिष्ट मानदंडों में ढील दे सकता है. अगर कॉलेजों की सीटें सीयूईटी में उपस्थित होने वाले स्टूडेंट की लिस्ट खत्म हो जाने के बाद भी खाली रह जाती है तो यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर सकता है या फिर संबंधित विभाग स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
WBJEE JELET Result 2024: वेस्ट बंगाल जेईई ज्वाइंट एंट्रेंस फॉर लेटेरल एंट्री टेस्ट के नतीजे आज
कॉलेज एडमिशन को लेकर UGC की बड़ी घोषणा, सीयूईटी के बाद खाली हैं सीटे तो यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करें 
NEET 2024: यूपी में मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना खत्म
Next Article
NEET 2024: यूपी में मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना खत्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com