अगर कंपनी के भीतर ही निकले जॉब, तो अप्लाई करने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

अगर कंपनी के भीतर ही निकले जॉब, तो अप्लाई करने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

बहुत बार ऐसा होता है कि आपको अपनी कंपनी तो बहुत पसंद होती है लेकिन अपना वर्क प्रोफाइल व डिपार्टमेंट नहीं. ऐसी स्थिति में आपको मेहनत के बावजूद भी वर्क सैटिस्फेक्शन नहीं मिल पाता. आप कंपनी के भीतर ही किसी अन्य डिपार्टमेंट में जॉब तलाशने लगते हैं जहां के काम में आपकी दिलचस्पी है. 'इंटर्नल जॉब ऑपोरच्यूनिटी' का ऑप्शन आपकी इस मुश्किल को हल कर सकता है. लेकिन इसके लिए अप्लाई करने से पहले आपको इन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है- 

1. इंटरव्यू को गंभीरता से लें
अकसर बहुत से लोग 'इंटर्नल जॉब ऑपोरच्यूनिटी' में होने वाले इंटरव्यू को गंभीरता से नहीं लेते. कंपनी के भीतर का ही मामला होने और जान-पहचान के लोग होने के चलते आप होमवर्क नहीं करते. जबकि असलियत यह होती है कि वैकेंसी वाला डिपार्टमेंट अन्य कहीं और से आने वाले उम्मीदवार की तुलना में आपसे कहीं ज्यादा उम्मीदें रखता है. इसलिए इस इंटरव्यू को भी उतनी ही गंभीरता से लें जितना कि आप किसी अन्य कंपनी में दिखाते हैं. जिस पद के लिए वैकेंसी निकली है अपनी रिज्यूमे, कवर लेटर और स्किल्स को उसी के अनुसार तैयार करें.  

2. उस डिपार्टमेंट में कार्यरत कर्मचारियों से पहले ही बात करें 
अगर संभव हो तो उस डिपार्टमेंट में कार्यरत कर्मचारियों से पहले ही सलाह लें सकते हैं. उनसे आप जॉब से जुड़े कई सवाल पूछ सकते हैं जैसे उस पद के लिए क्या-क्या चुनौतियां हैं, किन स्किल्स की जरूरत है, वहां की अच्छी बात क्या है और क्या खामियां हैं वगैरह वगैरह. ये सलाह इंटरव्यू के दौरान काफी काम आएगी. 

3. अपने बॉस को जरूर बताएं और उसे विश्वास में लें 
वैसे तो बहुत सी कंपनी में ये नियम होता है कि किसी अन्य डिपार्टमेंट में निकली वैकेंसी के लिए अप्लाई करने से पहले अपने बॉस की मंजूरी लेना जरूरी होता है. लेकिन अगर ऐसा नियम न भी हो, तब भी आपको अप्लाई करने से पहले उससे व्यक्तिगत तौर पर बात करनी चाहिए. उसे अपनी दिलचस्पी और करियर के लक्ष्य के बारे में बताएं. ईमानदार रहें. इस तरह अपने बॉस का समर्थन हासिल करें. 

4. एक बार हायरिंग मैनेजर से जाकर भी मिलें
ऑनलाइन रिज्यूमे भेजने के फौरन बाद आप खुद जाकर हायरिंग मैनेजर से भी मिल सकते हैं. व्यक्तिगत तौर पर जाकर आप उन्हें अपना परिचय दे सकते हैं और बता सकते हैं कि आपने उनकी टीम में निकली वैकेंसी के लिए आवेदन किया है. 

5. एचआर रिप्रेजेंटेटिव से मिलें 
एचआर रिप्रेजेंटेटिव से मिलकर आप निकली वकैंसी के बारे में चर्चा कर सकते हैं. आप उन्हें अपने अनुभव, स्किल्स और एजुकेशन क्वालिफिकेशन से अवगत करा सकते हैं और जॉब के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में जान सकते हैं. इस दौरान उनका आइडिया ले सकते हैं कि आप उस पद के लिए फिट रहेंगे या नहीं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com