6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

इतिहास में छह जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का आपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया.

6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

नई दिल्ली : इतिहास में छह जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का आपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई. भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को भारी नुकसान पहुंचा और सदियों में पहली बार ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो पाया. पाठ न हो पाने का यह सिलसिला छह, सात और आठ जून तक चला.  छह जून के नाम पर एक और ऐतिहासिक घटना भी दर्ज है. वह छह जून का ही दिन था, जब मुगलों के साम्राज्यवादी सपनों को हकीकत में बदलने से रोकने के लिए भारत के महान सपूत छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया.

देश दुनिया के इतिहास में छह जून की तारीख पर दर्ज अन्य घटनाओं का सिलिसलेवार ब्यौरा

  1. 1674 : छत्रपति शिवाजी महाराज का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक।

  2. 1916 : अमेरिका के ईस्ट क्लीवलैंड में महिलाओं को वोट का अधिकार दिया गया।

  3. 1919 : फिनलैंड ने बोलशेविक के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

  4. 1966 : अश्वेतों के मानवाधिकारों के पैरोकार जेम्स मेरिडिथ कार्यकर्ता पर गोली चली। घटना के समय अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के मेरिडिथ अश्वेतों के दमन के खिलाफ पदयात्रा पर निकले थे।

  5. 1967 : इजरायली सेना ने गाजा पर कब्जा किया।

  6. 1981 : बिहार की बाघमती नदी में एक ट्रेन गिर जाने से क़रीब 800 लोगों की मौत। इसे देश के सबसे बड़े ट्रेन हादसों में शुमार किया जाता है। मानसी से सहरसा जा रही इस यात्री गाड़ी के नौ में से सात डिब्बे नदी में जा गिरे।

  7. 1995 : पाकिस्तान में बाल अपराधियों को कोड़े मारने अथवा उनकी फ़ांसी की सज़ा पर रोक।

  8. 1997 : बैंकॉक में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका एवं थाईलैंड ने ''बिस्टेक'' नामक आर्थिक सहयोग समूह का गठन किया।

  9. 2001 : नेपाल के शाही परिवार पर गोलियाँ दीपेन्द्र ने ही चलाई थीं, प्रत्यक्षदर्शी रिश्तेदार राजीव शाही का प्रेस में बयान।

  10. 2002 : इस्रायली सेना ने रामल्ला में फ़िलिस्तीनी नेता यासिर अराफात के मुख्यालय पर हमला किया। 2004 : भूतपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन का निधन।

  11. 2005 : ईरान गैस पाइप लाइन योजना पर भारत और पाकिस्तान में सहमति।

  12. 2007 : दक्षिण अफ़्रीका की नस्लभेद विरोधी नेता विनी मैडिकिजेला मंडेला के कनाडा प्रवेश पर रोक।
     



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)