विज्ञापन
Story ProgressBack

जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन से लेकर परीक्षा में हुए दस बदलाव को जानें

JEE Mains 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2022) का आयोजन अप्रैल-मई महीने में होने जा रहा है. जेईई मेन (JEE Main 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

Read Time:3 mins
???? ??? ?? ??? ??????????? ????????? ????, ????? ?? ???? ??????? ??? ??? ?? ????? ?? ?????
जेईई मेन आवेदन और परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए गए हैं
नई दिल्ली:

JEE Mains 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2022) का आयोजन अप्रैल-मई महीने में होने जा रहा है. जेईई मेन (JEE Main 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. जेईई मेन 2022 (JEE Main 2022) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार जेईई की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं. रजिस्ट्रेशन विंडो 31 मार्च को बंद हो जाएगी, वहीं शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि भी 31 मार्च है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा का आयोजन कर रहा है. आपको बता दें कि इस साल, एनटीए ने जेईई मेन आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए हैं. जेईई मेन 2022 परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2022 का पहला सत्र अप्रैल 16 से 21 तारीख तक और दूसरा सत्र मई महीने में 24 से 29 तारीख तक आयोजित किया जाएगा.

दस नए बदलाव
  1. जेईई मेन 2022 की परीक्षा चार के बजाय दो सत्रों में आयोजित की जएगी. पहला सत्र अप्रैल में और दूसरा सत्र मई में आयोजित की जाएगी. पंजीकरण के दौरान, पहले सत्र में, केवल सत्र 1 (अप्रैल) दिखाई देगा, और सत्र 2 (मई) तब दिखाई देगा जब परीक्षण से कुछ समय पहले विंडो फिर से खुलेगी. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि किसी भी स्थिति में किसी भी स्तर पर सुधार की सुविधा नहीं दी जाएगी.
  2. दोनों सेक्शन A (MCQs) और सेक्शन B (न्यूमेरिकल वैल्यू क्वेश्चन) के लिए नेगेटिव मार्किंग होगी. सेक्शन बी में अतिरिक्त प्रश्न होंगे और पिछले साल इस सेक्शन के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं थी.
  3. जब उम्मीदवार जेईई मेन के लिए पंजीकरण करते हैं, तो उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होता है और आवेदन शुल्क जमा करने से पहले, उन्हें अपने पंजीकृत ई-मेल पते पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होता है.
  4. परीक्षा के लिए परीक्षा शहरों का चुनाव पंजीकरण के दौरान भरे गए स्थायी और वर्तमान पते पर आधारित होगा.
  5. जेईई मेन 2022 के आवेदन फॉर्म में परिवार की वार्षिक आय, जिसमें पिता या अभिभावक की सकल वार्षिक आय, माता की सकल वार्षिक आय, और अन्य स्रोतों से माता-पिता की वार्षिक आय को भरना अनिवार्य है.
  6. जेईई मेन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर पुष्टिकरण पृष्ठ की एक प्रति, और परिणाम के बाद अंतिम स्कोरकार्ड, उम्मीदवारों के पंजीकृत ईमेल पते पर भेजा जाएगा.
  7. उम्मीदवार अपने स्मार्टफोन में SANDES ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और NTA से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए इसे सेकेंडरी चैनल के रूप में उपयोग कर सकते हैं.
  8. आवेदन प्रक्रिया को उन्नत किया गया है ताकि उम्मीदवार छोटे सेक्शन में फॉर्म भर सकें. अपडेटेड प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं: चरण 1 - पंजीकरण फॉर्म, चरण 2 - आवेदन पत्र (व्यक्तिगत विवरण भरना, परीक्षा शहरों के लिए आवेदन करना, योग्यता विवरण, अतिरिक्त विवरण और दस्तावेज अपलोड) और चरण 3 - शुल्क भुगतान. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान वास्तविक समय में तस्वीर की क्रॉस-चेकिंग का भी प्रावधान है.
  9. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवारों के आधार नंबर को कैप्चर करने के लिए एक कॉलम / फ़ील्ड जोड़ा गया है और यह स्वैच्छिक आधार पर होगा." इसमें आगे कहा गया है कि उम्मीदवार अपने दस्तावेजों जैसे पुष्टिकरण पृष्ठ, प्रवेश पत्र और स्कोरकार्ड को डाउनलोड करने के लिए उमंग और डिजिलॉकर (DigiLocker) जैसे अतिरिक्त प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं.
  10. एनटीए शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को स्क्राइब (लिपिक) प्रदान करेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन 
जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन से लेकर परीक्षा में हुए दस बदलाव को जानें
Tripura Board 10th, 12th Result 2024: त्रिपुरा बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 12:30 बजे घोषित, Direct Link से चेक करें
Next Article
Tripura Board 10th, 12th Result 2024: त्रिपुरा बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर 12:30 बजे घोषित, Direct Link से चेक करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;