Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन का आज है आखिर दिन, जल्दी से अप्लाई करें 

Pariksha Pe Charcha 2022:‘परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिरी दिन है, अगर अब तक आपने इसमें भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो www.mygov.in की वेबसाइट पर जाएं और रजिस्ट्रेशन कराएं.

Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन का आज है आखिर दिन, जल्दी से अप्लाई करें 

‘परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिरी दिन है.

नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2022:‘परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिरी दिन है, अगर अब तक आपने इसमें भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो www.mygov.in की वेबसाइट पर जाएं और रजिस्ट्रेशन कराएं. इससे पहले ‘परीक्षा पे चर्चा' में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 27 जनवरी थी, जिसे हाल ही में 3 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था. ‘परीक्षा पे चर्चा' की बढ़ी तिथि की जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने ट्विटर हैंडल से दी थी. इसमें भाग लेने के लिए छात्र, अभिभावक और शिक्षक रजिस्ट्रेशन करा सकता हैं. कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र, छात्रों के माता-पिता और शिक्षक इसके लिए www.mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं.

‘परीक्षा पे चर्चा' 2022 के लिए अब तक 12.06 लाख से अधिक छात्रों और 2.69 लाख शिक्षकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें प्रधान मंत्री बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से परीक्षा को लेकर होने वाले तनाव, पढ़ाई परीक्षा, करियर और अन्य से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं.

‘परीक्षा पे चर्चा' 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mygov.in पर जाएं.
2. होमपेज पर व्हाट न्यू ऑप्शन के नीचे दिए गए Pariksha Pe Charcha 2022 लिंक पर क्लिक करें.
3. खुलने वाले नए पेज पर Participate Now बटन पर क्लिक करें.
4. जिस कैटेगरी में आते हैं मतलब कि छात्र हैं तो छात्र में अभिभावक हैं तो अभिभावक में और शिक्षक हैं तो शिक्षक लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. 

‘परीक्षा पे चर्चा' 2022 में भाग लेने वाले छात्रों के लिए दिशानिर्देश (Guidelines For Students)
1.केवल कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्कूली छात्र इसमें भाग ले सकते हैं.
2. छात्र केवल एक थीम में ही भाग ले सकते हैं.
3. किसी भी प्रतिभागी द्वारा गलत जानकारी देने पर पीपीसी 2022 में उनकी भागीदारी अयोग्य हो जाएगी.
4. प्रविष्टि में कोई उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए.
5. देर से प्रवेश के लिए जिम्मेदारी और गैरकानूनी रूप से पुन: प्रस्तुत सामग्री के प्रकाशन के लिए दायित्व केवल प्रतिभागी पर होगा. 

एक बार और बता दें कि ‘परीक्षा पे चर्चा' में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन का आज आखिर दिन है. पिछले साल ‘परीक्षा पे चर्चा' का आयोजन 7 अप्रैल को किया गया था. 

 ये भी पढ़ें ः Pariksha Pe Charcha 2022 : 'परीक्षा पे चर्चा' में भाग लेने का एक और मौका, 3 फरवरी तक करें रजिस्ट्रेशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com