NIOS: कोरोना के कारण रद्द हुई 12वीं की पब्लिक परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12वीं की सार्वजनिक परीक्षाएं रद्द कर दी हैं.

NIOS: कोरोना के कारण रद्द हुई 12वीं की पब्लिक परीक्षाएं, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

NIOS: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12वीं की सार्वजनिक परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संस्थान परिणाम तैयार करने के लिए एक "अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंड" तैयार करेगा.

NIOS ने मई में कक्षा 12वीं की पब्लिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था और कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि NIOS 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले से करीब 1.75 लाख छात्रों को फायदा होगा. ये जानकारी उन्होंने ट्वीट के माध्यम से दी है.

संस्थान ने कहा कि वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों से असंतुष्ट रहने वाले शिक्षार्थियों को ऑन डिमांड परीक्षा के माध्यम से अपने परिणामों में सुधार करने का मौका दिया जाएगा, जो स्थिति ठीक होने के बाद आयोजित की जाएगी.

कक्षा 10वीं की सार्वजनिक परीक्षा रद्द करने की घोषणा करते हुए, संस्थान ने कहा कि वह 20 जून को फिर से COVID-19 स्थिति की समीक्षा करेगा और कक्षा 12वीं के लिए नई परीक्षा की तारीख परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले जारी की जाएगी.

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद लगभग एक दर्जन राज्य बोर्डों और केंद्रीय बोर्ड CISCEने अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है. अन्य राज्य जल्द ही घोषणा कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com