विज्ञापन

NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट आज नीट मामले में कर रहा सुनवाई, 40 मामले परीक्षा रद्द करने को लेकर

NEET UG 2024 Hearing Updates: सुप्रीम कोर्ट आज नीट यूजी 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग वाली 40 याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. नीट यूजी 2024 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नीट परीक्षा देने वाले 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों के साथ परीक्षा पास कर चुके 13.16 लाख उम्मीदवारों पर भी पड़ेगा.

NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट आज नीट मामले में कर रहा सुनवाई, 40 मामले परीक्षा रद्द करने को लेकर
NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट आज नीट मामले में सुनवाई कर रहा
नई दिल्ली:

NEET 2024 SC Hearing Updates: आज सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले की सुनवाई है. शीर्ष अदालत आज नीट परीक्षा रद्द करने और एनटीए के खिलाफ 40 अधिक याचिकाओं पर सुनवाई की. मामले की सुनवाई के दौरान आज सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि अगर 1 लाख 8 हजार छात्रों को दाखिला मिलता है तो बाकि 22 लाख छात्रों को दाखिला नहीं मिलता. ऐसे में इसका मतलब ये तो नहीं कि नीट की पूरी परीक्षा को रद्द (Cancel NEET) कर दिया जाए? नीट यूजी दोबारा परीक्षा के लिए ठोस आधार का होना जरूरी ताकि पता चल सके कि बड़े स्तर पर परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. जरूरी है कि बड़े स्तर पर परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. .नीट यूजी 2024 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नीट परीक्षा पास कर चुके 13.16 लाख उम्मीदवारों को असर पड़ेगा. नीट परीक्षा देश में एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी नर्सिंग कोर्सों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है.

NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने माना लीक हुआ नीट का पेपर, तो क्या अब दोबारा होगी परीक्षा? लेटेस्ट

इस साल नीट परीक्षा शुरू से ही विवादों में है. जिस दिन नीट यूजी का पेपर था, उस दिन कई जगहों से पेपर लीक की खबरें आई थी, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था. एनटीए ने 4 जून को नीट परीक्षा परिणामों की घोषणा की, जिसमें 67 उम्मीदवारों को 720 में 720 अंक मिले. नीट के इतिहास में यह पहली बार है जब नीट यूजी में 67 उम्मीदवारों ने टॉप किया. जब नीट रिजल्ट 2024 में अभूतपूर्व संख्या में छात्रों ने शीर्ष अंक प्राप्त किए तो नीट पेपर लीक पर संदेह बढ़ गया. 

कोर्ट ने माना लीक हुआ पेपर (NEET 2024 Paper Leak)

इसके बाद मेडिकल एस्पिरेंट्स, अभिभावकों और कोचिंग संस्थानों द्वारा नीट परीक्षा और रिजल्ट को लेकर देश भर में प्रदर्शन किए गए, सोशल मीडिया कैंपन चलाया गया और तीन दर्जन से भी ज्यादा याचिकाएं हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में लगाई गईं. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ इन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही.एनटीए ने ग्रेस मार्क्स और टॉपर्स पर स्पष्टीकरण जारी किया, लेकिन छात्रों के एक बड़े वर्ग ने दोबारा परीक्षा की मांग की. शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि अगर पेपर सोशल मीडिया पर लीक हो गया तो दोबारा परीक्षा करानी होगी. इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी मद्रास के निदेशक से नीट के नतीजों में अनियमितताओं पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने का आग्रह किया और नीट रीटेस्ट का विरोध किया. 

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की डेट जारी, अगले हफ्ते से शुरू, चार राउंड में होगी

आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट (IIT Madras Report on NEET 2024)

आईआईटी मद्रास द्वारा किए गए विस्तृत विश्लेषण से पता चला है कि नीट यूजी परीक्षा 2024 में कोई बड़े पैमाने पर या स्थानीय स्तर पर कोई गड़बड़ी नहीं हुई थी. सोमवार को पीठ ने नीट यूजी विवाद पर विभिन्न उच्च न्यायालयों में एनटीए के खिलाफ लंबित मामलों को सर्वोच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने को कहा था. आज सुप्रीम कोर्ट परीक्षा रद्द करने के मामले में 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

MPSOS Result 2024 : एमपी रूक जाना नहीं 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते, रिजल्ट की तारीख पर लेटेस्ट अपडेट 

नीट काउंसलिंग डेट रिलीज (NEET UG 2024 Counselling)

इस बीच, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए उपलब्ध एमबीबीएस सीटों का विवरण प्रस्तुत करने के लिए पोर्टल खोल दिया है. हाल ही में केंद्र नेएमसीसी नीट काउंसलिंग 2024 जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होने की घोषणा की थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CA Results 2024: सब्जी बेचने वाली का बेटा बना सीए, रिजल्ट सुन मां के छलक पड़े आंसू, मां-बेटे का भावुक वीडियो Viral
NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट आज नीट मामले में कर रहा सुनवाई, 40 मामले परीक्षा रद्द करने को लेकर
MH CET 3 वर्षीय एलएलबी काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज, फर्स्ट मेरिट लिस्ट इस तारीख को 
Next Article
MH CET 3 वर्षीय एलएलबी काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज, फर्स्ट मेरिट लिस्ट इस तारीख को 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com