NEET, JEE, TS EAMCET, WBJEE: यहां देखें नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम्स के शेड्यूल, पढ़ें- पूरी जानकारी

NEET, JEE, TS EAMCET, WBJEE परीक्षा के लिए यहां देखें पूरा शेड्यूल. पढ़ें डिटेल्स

NEET, JEE, TS EAMCET, WBJEE: यहां देखें नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम्स के शेड्यूल, पढ़ें- पूरी जानकारी

कई प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल और स्टेट लेवल एंट्रेंस परीक्षाओं की तारीखें CBSE और राज्य बोर्ड की ओर से  घोषित की गई हैं.  जो इस साल NEET, JEE, TS EAMCET, WBJEE परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह यहां पढ़ें पूरी जानकारी.

बता दें, ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) 2021 में चार  सेशन में आयोजित की जाएगी. IIT प्रवेश परीक्षा, JEE एडवांस्ड 2021, जुलाई में आयोजित की जाएगी. वहीं नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस परीक्षा (NEET 2021) की तारीख के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं हुई है.

यहां उम्मीदवारों के लिए नेशनल और स्टेट लेवल एंट्रेंस परीक्षाओं की  तारीख के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की एक लिस्ट दी गई है.

NEET 2021 परीक्षा की तारीख

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस परीक्षा (NEET 2021) की तारीख के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं हुई है. उम्मीदवार परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं, वहीं अलग-अलग मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार JEE मेन की तरह कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में, NEET परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करने की संभावना पर विचार कर रही है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने  कहा है वह आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जल्द ही NEET 2021 की तारीख की घोषित करेंगे.  

JEE Main और एडवांस्ड

JEE MAIN अब साल में चार बार आयोजित की जाएगी. पहला सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा और एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी किए गए हैं. अगले तीन सत्र मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे.  वहीं IIT प्रवेश परीक्षा, JEE एडवांस्ड, 3 जुलाई को आयोजित की जाएगी.

WBJEE 2021

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) 2021 संभावित रूप से 11 जुलाई को आयोजित होगी और राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जल्द ही शुरू होगा. बता दें, आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जारी किया जाएगा.

TS EAMCET And Other CETs

तेलंगाना स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन, TSCHE ने TS CET 2021 का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षा की तारीखें EAMCET, ECET, PGECET और अन्य के लिए जारी कर दी गई हैं.  यहां जानें- कौनसी परीक्षा का आयोजन कब होगा.

TS EAMCET- 5 जुलाई  से 9 जुलाई  2021

TS ECET -  1 जुलाई  2021

TS ICET - अभी तारीख तय नहीं की गई.

TS PGECET- 20 जून  2021

अन्य स्टेट लेवल एंट्रेंस परीक्षा की तारीखें

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (MHT CET) 2021 एक कम किए गए सिलेबस पर आधारित होगा.  प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा होना बाकी है.


कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET), अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (UGAT) की तिथियां भी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com