Navodaya Vidyalaya JNVST Class 6 Exam:स्थगित हुई परीक्षा, जानें- कब होगा नई तारीख का ऐलान

नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2021 को स्थगित कर दिया है. इस परीक्षा का आयोजन 16 मई को किया जाना था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि JNVST परीक्षा आयोजित करने की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

Navodaya Vidyalaya JNVST Class 6 Exam:स्थगित हुई परीक्षा, जानें- कब होगा नई तारीख का ऐलान

नई दिल्ली:

नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2021 को स्थगित कर दिया है. इस परीक्षा का आयोजन 16 मई को किया जाना था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि JNVST
 परीक्षा आयोजित करने की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

हालांकि, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय के लिए, प्रवेश परीक्षा निर्धारित तिथि पर आयोजित की जाएगी. केंद्र द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय (JNVST) में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है.

जेएनवी कक्षा 6 चयन परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है. चयन परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती है और इसमें तीन खंड होते हैं जिनमें 80 ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न होते हैं जिसमें कुल 100 अंक होते हैं. ये तीन खंड हैं 1. मानसिक योग्यता, 2. अंकगणित परीक्षण और भाषा परीक्षण.

JNVST कक्षा 6 को पास करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आवश्यक सभी संबंधित दस्तावेजों का उत्पादन करना होगा. दस्तावेज सत्यापन के बाद ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं.

यह दूसरी बार है जब JNVST कक्षा 6 की परीक्षा स्थगित की गई है. पहले, चयन परीक्षा 10 अप्रैल को निर्धारित की गई थी और फिर 16 मई, 2021 को स्थगित कर दी गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com