विज्ञापन

JEE Main 2025 Exam: अगले साल होने वाली जेईई मेन परीक्षा पर लेटेस्ट अपडेट, जाने कब होगी परीक्षा, सिलेबस में बदलाव होगा या फिर नहीं

IIT JEE Exam 2025: अगले साल होने वाली जेईई मेन 2025 का इंतजार कर रहे इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है. जेईई मेन 2025 परीक्षा डेट के इस महीने घोषित किए जाने की उम्मीद है. 

JEE Main 2025 Exam: अगले साल होने वाली जेईई मेन परीक्षा पर लेटेस्ट अपडेट, जाने कब होगी परीक्षा, सिलेबस में बदलाव होगा या फिर नहीं
JEE Main 2025 Exam: अगले साल होने वाली जेईई मेन परीक्षा पर लेटेस्ट अपडेट
नई दिल्ली:

JEE Main 2025 Exam Date: इस साल की जेईई मेन यानी जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) की परीक्षा हो चुकी हैं, रिजल्ट भी आ चुका और अब इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स को अगले साल की जेईई मेन 2025 परीक्षा का इंतजार है. जेईई मेन 2025 परीक्षा की तारीख जल्द जारी होगी. ट्रेंड के हिसाब से जेईई मेन 2025 परीक्षा डेट के इस महीने घोषित किए जाने की उम्मीद है. पिछले साल जेईई मेन परीक्षा तारीख की घोषणा सितंबर माह में की गई थी. जेईई रजिस्ट्रेशन लिंक को 1 नवंबर 2024 से एक्टिव किया गया था और उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 30 दिन का समय दिया गया था.

CBSE बोर्ड और ICSE बोर्ड में क्या है अंतर, दोनों में से कौन सा बोर्ड बेहतर, स्टेट बोर्ड इनसे कैसे है अलग

जेईई मेन 2025 का नोटिफिकेशन

जेईई मेन 2025 एग्जाम डेट के अनाउंस के बाद जेईई मेन 2025 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन से इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स को जेईई मेन सिलेबस में हुए बदलाव या कमी का पता चलेगा. नोटिफिकेशन से जेईई मेन 2025 रजिस्ट्रेशन डेट, एग्जाम डेट, आवेदन शुल्क के साथ एडमिशन पॉलिसी का पता चलेगा. जो स्टूडेंट अगले साल आईआईटी जेईई की परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.ac.in से जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. 

जेईई मेन सिलेबस

एनटीए द्वारा जेईई मेन 2025 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी. इसमें मल्टीपल चॉइस क्यूश्चन (MCQ) और न्यूमेरिकल वैल्यू वाले क्यूश्चन होंगे, जिसमें मैथमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री को बराबर वेटेज दिया जाएगा. पिछले साल जेईई मेन सिलेबस में कई टॉपिक्स को हटा दिया गया था. मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री तीनों ही विषयों से टॉपिक हटाए गए थे. 

पहले सत्र की परीक्षा 

जेईई मेन, देश में इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है. यह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से भी एक है. देश में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया जाता है. पिछले दो साल से जेईई मेन परीक्षा का आयोजन दो सत्र में किया जा रहा है. पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में और दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में. पीसीएम से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एक वर्ष में दो बार जेईई मेन का प्रयास करने की अनुमति होती है.

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई ने आगामी परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव! कॉन्सेप्ट बेस्ड प्रश्नों की संख्या 50% बढ़ाई

पिछले साल 27 जनवरी से हुई थी परीक्षा

पिछले साल जेईई मेन 2024 सत्र 1 परीक्षा का आयोजन 27 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक किया गया था. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक हुई थी. बता दें कि पिछले साल जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा में 12 लाख से अधिक स्टूडेंट ने भाग लिया था. जेईई मेन बीई, बीटेक पेपर 1 की परीक्षा में 11,70,048 स्टूडेंट ने भाग लिय था. यह परीक्षा देश के 291 शहरों के 544 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. 

CBSE बोर्ड परीक्षा का सैंपल पेपर जारी, कक्षा 9वीं से 12वीं के इस विषय का सैंपल पेपर जारी, यहां से डाउनलोड करें

आईआईटी में दाखिला

देश के तमाम आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन के साथ जेईई एडवांस्ड की परीक्षा पास करनी होती है. जेईई एडवांस्ड का आयोजन जेईई मेन के दोनों सत्र के होने के बाद किया जाता है. इस परीक्षा में जेईई मेन क्वालीफाई कर चुके उम्मीदवार भाग लेते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IIT बॉम्बे में औसत सैलरी पैकेज में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि, कोविड-19 के बाद नौकरियों में आई बाढ़
JEE Main 2025 Exam: अगले साल होने वाली जेईई मेन परीक्षा पर लेटेस्ट अपडेट, जाने कब होगी परीक्षा, सिलेबस में बदलाव होगा या फिर नहीं
ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है
Next Article
ओपन से पढ़ाई कर रहे हैं, क्या होती है ओपन से पढ़ाई, NIOS की ऑन डिमांड परीक्षा क्या है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com