JEE Main 2023 एप्लीकेशन फॉर्म नवंबर में निकलेगा, जानिए कब होगी परीक्षा 

JEE Main 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन के लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर महीने में शुरू कर सकता है.

JEE Main 2023 एप्लीकेशन फॉर्म नवंबर में निकलेगा, जानिए कब होगी परीक्षा 

JEE Main 2023 एप्लीकेशन फॉर्म नवंबर में निकलेगा

नई दिल्ली:

JEE Main 2023: सीबीएसई बोर्ड सहित अन्य राज्य बोर्ड से पीसीएम (PCM) वाले छात्रों को इंजीनियरिंग की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन का इंतजार रहता है. इस परीक्षा के लिए 12वीं उत्तीर्ण और 12वीं की परीक्षा देने वाले दोनों तरह के छात्र आवेदन कर सकते हैं. खबरों की मानें तो छात्रों का जेईई मेन का यह इंतजार खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है. एनटीए जेईई मेन के लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर महीने से शुरू करेगा. जेईई मेन 2023 के आवेदन फॉर्म नवंबर के तीसरे सप्ताह तक jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होंगे. 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस साल भी जेईई मेन की परीक्षा दो सेशन में होगी. जेईई मेन 2023 की फर्स्ट सेशन की परीक्षा जनवरी में होगी, वहीं जेईई मेन 2023 सेकेंड सेशन की परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित की जाएगी. गाइडलाइन्स के अनुसार, रैंक की गणना करते समय आवेदकों के दो सेशनों में से किसी एक के उच्चतम अंक को ध्यान में रखा जाएगा. छात्र प्रत्येक सेशन में से एक में भाग ले सकते हैं. 

एग्जाम का पैटर्न

जेईई मेन के दो सत्र होंगे. सेक्शन ए में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जबकि सेक्शन B के प्रश्नों का उत्तर नंबर वैल्यु के साथ दिया जाना चाहिए. सेक्शन ए में प्रश्नों के चार विकल्प होंगे. एक सही उत्तर होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा. वहीं सेक्शन बी में 10 प्रश्नों में से किसी भी पांच प्रश्नों का उत्तर छात्रों को देना होगा. सेक्शन बी में नेगेटिव मार्किंग नहीं है. 

DU UG Admission 2022: रात 10 बजे जारी हुई दाखिले की दूसरी लिस्ट, सीट एक्सेप्ट करने का मौका इस डेट तक

जेईई स्कोर

जेईई मेन के लिए हर साल बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं. जून और जुलाई दोनों प्रयासों सहित साल 2022 में जेईई मेन 2022 परीक्षा के लिए 10,26,799 आवेदकों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 9,05,590 छात्रों ने परीक्षा दी थी. इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में कुल 24 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की थी. जेईई मेन पास करने वाले शीर्ष 2.5 लाख छात्रों को जेईई एडवांस में भाग लेने का मौका मिलता है. जेईई मेन स्कोर के आधार पर छात्रों को देश के बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मिलता है.  

CTET 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए फॉर्म आज से भरे जाएंगे, लास्ट डेट जानें

Video: गुजरात हादसा : मोरबी में पुल टूटने से बड़ा हादसा, 90 से अधिक लोगों की मौत, कई घायल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com