विज्ञापन
This Article is From Mar 04, 2022

JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी यहां से जानें

JEE Main 2022 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की मुख्य परीक्षा की तिथियां जारी कर दी है. अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इस परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जानें...

JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी यहां से जानें
इस साल दो सत्र में होगी परीक्षा
नई दिल्ली:

JEE Main 2022 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की मुख्य परीक्षा की तिथियां जारी कर दी है. इस साल यह परीक्षा दो सत्र में आयोजित होने वाली हैं. पहला सत्र अप्रैल में और दूसरा सत्र मई के महीने में आयोजित किया जाएगा. वहीं इस परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जान लें कि इस परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया यानी योग्यता क्या होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें ः JEE Main 2022 Registration: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन का तरीका जानें

जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन से लेकर परीक्षा में हुए दस बदलाव को जानें

JEE Main 2022: जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो बार होगी, पहला सत्र अप्रैल में और दूसरा मई में

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन की तारीखों को जारी करने से पहले इस परीक्षा के लिए छात्रों की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया भी जारी कर दिया है, जो वेबसाइट पर उपलब्ध है. जेईई मेन 2022 पात्रता मानदंड के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. एनटीए ने कहा, “जिन उम्मीदवारों ने 2020, 2021 में कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है या इस साल परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं, वे जेईई (मुख्य) 2022 परीक्षा में शामिल हो सकते हैं." हालांकि उम्मीदवार जिन संस्थानों में प्रवेश के इच्छुक हैं उन्हें संस्थानों के आयु मानदंड को पूरा करना होगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्नातक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षाओं की लिस्ट भी जारी की है. एजेंसी ने कहा, “उम्मीदवार जिन्होंने 2019 में या उससे पहले कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है और 2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे जेईई (मुख्य) 2022 में उपस्थित होने के पात्र नहीं हैं.”

जेईई मेन एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और अन्य सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मिलता है. परीक्षा पास करने वाले शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस, आईआईटी प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
CSEET January 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 11 जनवरी को होगी परीक्षा, योग्यता, शुल्क और एग्जाम पैटर्न देखें
JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी यहां से जानें
CBSE बोर्ड कक्षा 9 के सिलबेस में बदलाव, अब पढ़ने होंगे 6 विषय, 10वीं में नहीं कर सकेंगे सब्जेक्ट चेंज
Next Article
CBSE बोर्ड कक्षा 9 के सिलबेस में बदलाव, अब पढ़ने होंगे 6 विषय, 10वीं में नहीं कर सकेंगे सब्जेक्ट चेंज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com