IIM Admission 2022: बिना CAT Exam दिए IIMs से कर सकते हैं MBA, जानें कैसे

IIM Admission 2022: यहां आईआईएम और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्स की सूची दी गई है, जिनके लिए कैट स्कोर अनिवार्य नहीं है. बिना CAT परीक्षा दिए इन पाठ्यक्रम के लिए ले सकते हैं एडमिशन.

IIM Admission 2022: बिना CAT Exam दिए IIMs से कर सकते हैं MBA, जानें कैसे

IIM Admission 2022: कैट स्कोर का उपयोग आईआईएम में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए किया जाता है.

IIM Admission 2022: कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के अलावा कई भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) हैं जो बिना कैट स्कोर के मैनेजमेंट कोर्स में छात्रों को प्रवेश देते हैं. आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम कलकत्ता और आईआईएम इंदौर सहित कई आईआईएम ऑनलाइन, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा प्रोग्राम में एडमिशन देते हैं. आईआईएम में इन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक और कुछ कार्य अनुभव शामिल हैं. हालांकि, ये आवश्यकताएं छात्रों और वर्किंग प्रोफेशनल के लिए एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में भिन्न होती हैं.

CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, हर महीने मिलेंगे 500 रुपये

कैट स्कोर का उपयोग आईआईएम में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए किया जाता है. एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और केवल कुछ छात्र ही इसमें अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. उम्मीदवार ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (जीमैट) भी दे सकते हैं. GMAT परीक्षा का स्कोर भारत में लगभग 140 बिजनेस स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों में एडमिशन देने के लिए स्वीकार किया जाता है. यहां कुछ टॉप आईआईएम और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रम हैं जिनके प्रबंधन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कैट स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है.

  • आईआईएम अहमदाबाद पीजीपीएक्स (IIM Ahmedabad PGPX) 
  • आईआईएम बैंगलोर ईपीजीपी (IIM Bangalore EPGP)
  • आईआईएम कलकत्ता MBAEx (IIM Calcutta MBAEx) 
  • आईआईएम इंदौर ईपीजीपी (IIM Indore EPGP) 
  • आईआईएम कोझीकोड ईपीजीपी (IIM Kozhikode EPGP) 
  • आईआईएम लखनऊ आईपीएमएक्स (IIM Lucknow IPMX) 

प्रबंधन में एकीकृत कार्यक्रम (आईपीएम) (Integrated Programme In Management (IPM))

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआईएम जम्मू और आईआईएम बोधगया जैसे आईआईएम भी ज्वॉइंट इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (जेआईपीएमएटी) के माध्यम से छात्रों को अपने आईपीएम में एडमिशन देते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जिपमैट का आयोजन करती है. आईआईएम इंदौर और आईआईएम रोहतक में भी एकीकृत कार्यक्रम हैं जिनमे एडमिशन लेने के लिए अनिवार्य आवश्यकता के रूप में कैट स्कोर की आवश्यकता नहीं है.