IGNOU ने शुरू किया ऑनलाइन एमबीए कोर्स, प्रवेश परीक्षा के बिना मिल जाएगा दाखिला

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त ये कोर्स कोई भी छात्र कर सकते हैं. इस पाठ्यक्रम के तहत ऑनलाइन पांच अलग-अलग विषय पढ़ाए जाएंगे जो कि मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन और सेवा प्रबंधन है.

IGNOU ने शुरू किया ऑनलाइन एमबीए कोर्स, प्रवेश परीक्षा के बिना मिल जाएगा दाखिला

जल्द ही एमबीए कोर्स में दाखिला लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

नई दिल्ली:

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (SOMS), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने वर्चुअल मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) पाठ्यक्रम की शुरुआत की है. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त ये कोर्स कोई भी छात्र कर सकता है. इस पाठ्यक्रम के तहत ऑनलाइन पांच अलग-अलग विषय पढ़ाए जाएंगे जो कि मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन और सेवा प्रबंधन है. छात्र अपनी मर्जी से किसी एक विषय का चयन कर सकते हैं. इग्नू की ओर से जारी एक परिपत्र में इस कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. 

ये भी पढ़ें-  IGNOU PhD Admission 2021: इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, इस तिथि को होगा एग्जाम

इग्नू परिपत्र के अनुसार पाठ्यक्रम की अवधि कम से कम दो वर्ष है और अधिकतम अवधि चार वर्ष की होगी. एमबीए कोर्स में दाखिला लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो कि 31 जनवरी तक चलेगी. दाखिले के लिए किसी भी तरह की प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाएगी. कोर्स में वो छात्र दाखिला ले सकते हैं जिनके पास 50 प्रतिशत अंक के साथ डिग्री होगी. आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 45 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से होगी परीक्षा

एमबीए (ऑनलाइन) कार्यक्रम के वितरण के लिए मल्टीपल मीडिया का उपयोग किया जाएगा. जिसमें डिजिटल फॉर्म में स्व-अध्ययन सामग्री, एसिंक्रोनस और सिंक्रोनस काउंसलिंग. मोबाइल ऐप, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ज्ञानवाणी और ई-मेल की मदद से छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस कोर्स में कैसे दाखिला लें और कोर्स के शुल्क के बारे जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट- ignuiop.samarth.edu.in पर जाएं. यहां पर आपको पात्रता, शुल्क और कोर्स से जुड़े अन्य विवरण विस्तार से मिल जाएंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)