विज्ञापन
Story ProgressBack

10वीं पास हैं और फटाफट अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं तो कर लें ये कोर्स, बन जाएगा करिअर

Diploma Courses: कुछ बच्चें जल्द से जल्द अपने पैरों पर खड़ा होने चाहते हैं और कुछ ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिससे उन्हें फटाफट जॉब मिल जाएं और वे कमाने लगें. ऐसे में सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं हो सकता है.

Read Time: 3 mins
10वीं पास हैं और फटाफट अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं तो कर लें ये कोर्स, बन जाएगा करिअर
10वीं पास हैं और फटाफट अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं कर लें ये कोर्स
नई दिल्ली:

Diploma Courses After 10th: सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. दसवीं के बाद बच्चे 11वीं की पढ़ाई करते हैं, 12वीं का बोर्ड देते हैं और पास होने पर कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं. लेकिन कुछ बच्चें जल्द से जल्द अपने पैरों पर खड़ा होने चाहते हैं और कुछ ऐसा कोर्स करना चाहते हैं, जिससे उन्हें फटाफट जॉब मिल जाएं और वे कमाने लगें. पहले तो आपको बता दें कि इस तरह का ऑप्शन रेगुलर कोर्सों में बहुत कम है, लेकिन अगर आप कोई सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो आपके करिअर को निश्चित तौर पर उड़ान मिल सकती है. 

NEET 2024 Result: नीट रिजल्ट घोषित,वेद सुनीलकुमार और सैयद आरिफ़िन समेत 67 कैंडिडेट्स को AIR 1 रैंक, कटऑफ में हुई वृद्धि, Direct Link

डिजिटल मार्केटिंग (Diploma in Digital Marketing)

पिछले कुछ सालों से डिजिटल मार्किंग डिमांड में है, कारण कि डिजिटल मीडिया बूम पर है. आज छोटी से बड़ी सभी कंपनी को डिटिल मार्केंटिग जानने वालों की जरूरत होती है. आज हर कोई सोशल मीडिया पर छाना चाहता है, ऐसे में इसमें उज्जवल करिअर भविष्य है.

वेब डेवलपर (Web Developer)

हम सभी डिजिटल युग में है, जहां वेबसाइट की जरूरत बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर कोई टेक्नोलॉजी में रूचि रखता है और इंटरनेट पर काम करना चाहता है तो वेब डेवलपमेंट में करियर बनाना उसके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. एक वेब डेवलपर किसी वेबसाइट को बनाने, वेबसाइट के पोर्टफोलियो, पेज और पोस्ट को मैनेज करने का काम करता है. 

JEE Advanced 2024 कटऑफ कैसे तैयार की जाती है, क्या जनरल, ईडब्ल्यूएस, SC, ST के लिए अलग होता है Cut-offs 

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (Diploma in Engineering)

अगर आपकी रुचि इंजीनियरिंग में है, लेकिन जेईई मेन या बीई, बीटेक या बीकॉम नहीं करना चाहते हैं तो पॉलिटेक्निक आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है. लगभग सभी  शहरों में पॉलिटेक्निकल कॉलेज होते हैं. जैसे यूपी में पॉलिटेक्निक कॉलेज-लखनऊ, पॉलिटेक्निक कॉलेज-कानपुर, पॉलिटेक्निक कॉलेज-गाजियाबाद​​ आदि. आप पॉलिटेक्निक के तहत डिप्लोमा करके जूनियर इंजीनियर के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. 

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम

फार्मास्युटिकल जॉब्स (Pharmaceutical Jobs)

फार्मास्युटिकल क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं. इसमें व्यक्ति को ड्रग स्ट्रक्टर, फॉर्मेसी और इससे जुड़े कानून की जानकारी दी जाती है. यह 10वीं को बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद बेहतरीन करियर हो सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JKBOSE Result 2024: जम्मू और कश्मीर बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा परिणामों की घोषणा इसी हफ्ते, लेटेस्ट अपडेट
10वीं पास हैं और फटाफट अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं तो कर लें ये कोर्स, बन जाएगा करिअर
जानें किस देश में है वर्ल्ड टॉप रैंक वाली यूनिवर्सिटीज, नई लिस्ट हुई जारी
Next Article
जानें किस देश में है वर्ल्ड टॉप रैंक वाली यूनिवर्सिटीज, नई लिस्ट हुई जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;