विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 

UGC NET 2024: एनटीए 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगा. यह परीक्षा सीबीटी मोड में तीन घंटे की होगी. नेट परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक मिलेंगे, वहीं गलत उत्तर होने पर...

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 
UGC NET 2024: इस साल 18 जून को नेट परीक्षा
नई दिल्ली:

UGC NET Exam Pattern 2024: यूजीसी नेट यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट, जून परीक्षा 2024 का आयोजन इस साल 18 जून को किया जाना है. यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'सहायक प्रोफेसर' के साथ-साथ 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर' के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है-एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में, जिसमें लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में तीन घंटे (180 मिनट) की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. 

Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे, टॉपर लिस्ट और डायरेक्ट लिंक यहां

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. दोनों ही पेपर कुल 300 अंकों के लिए होते हैं, जिसमें मल्टी च्वाइस क्यूश्चन (MCQS) होते हैं. पेपर 1 में कुल 100 प्रश्न वहीं पेपर 2 में 200 प्रश्न होते हैं. पेपर 1 सभी विषय के उम्मीदवारों के लिए कॉमन होता है. वहीं पेपर 2 में विषय (83 विषय) से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है. नेट परीक्षा में किसी भी गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को दो अंक मिलते हैं, वहीं अनुत्तरित प्रश्नों यानी जिसे उम्मीदवार ने बिना उत्तर दिए ही छोड़ दिया है, उसके लिए के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा. दोनों ही पेपर इंग्लिश और हिंदी दोनों ही मीडियम में होते हैं. 

RBSE 8th Results 2024: राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजे जल्द, ऐसे करें डाउनलोड

यूजीसी नेट पेपर 1 में दस विषयों से कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक विषय से कुल 5 प्रश्न जाएंगे, जो दो अंकों के लिए होंगे. सभी प्रश्न जनरल नेचर के होंगे, जिससे उम्मीदवारों की टीचिंग/रिसर्च एप्टीट्यूट योग्यता का आकलन किया जाएगा. ये प्रश्न टीचिंग एप्टीट्यूड से, रिसर्च एप्टीट्यूड,  रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, कम्युनिकेशन, रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, पीपल एंड एनवायरमेंट और हायर एजुकेशन सिस्टम: गवर्नेंस, पोलिटी एंड एडमिनिस्ट्रेशन से होंगे. यूजीसी नेट पेपर 2 में कुल 100 प्रश्न होंगे. 

CBSE बोर्ड कक्षा 9 के सिलबेस में बदलाव, अब पढ़ने होंगे 6 विषय, 10वीं में नहीं कर सकेंगे सब्जेक्ट चेंज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MPSOS Result 2024: एमपीएसओएस रूक जाना नहीं कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज घोषित, ऐसे करें चेक, लेटेस्ट अपडेट
UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 
CGBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 दोबारा होंगी, छत्तीसगढ़ बोर्ड में ड्यूल एग्जाम सिस्टम इसी सत्र से लागू
Next Article
CGBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 दोबारा होंगी, छत्तीसगढ़ बोर्ड में ड्यूल एग्जाम सिस्टम इसी सत्र से लागू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;