हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्रों ने स्कॉलरशिप फाउंडेशन के लिए दिए 1 करोड़ रुपये, जिसे कॉलेज के 5 छात्रों ने जीता

स्कॉलशिप जीतने वाले दो विजेताओं आयुष सिंह राजपूत (इतिहास) और गविश लोहात (राजनीति विज्ञान) को कॉलेज ने 75,000 रुपये की पुरस्कार राशि और एक टैबलेट डिवाइस प्रदान किया है.

हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्रों ने स्कॉलरशिप फाउंडेशन के लिए दिए 1 करोड़ रुपये, जिसे कॉलेज के 5 छात्रों ने जीता

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के हिंदू कॉलेज (Hindu College) के एक पूर्व छात्र ने कॉलेज में स्कॉलरशिप फाउंडेशन के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया है. इस स्कॉलरशिप को कॉलेज के ही पांच अंडरग्रेजुएट छात्रों ने जीता है. 
कॉलेज ने बयान जारी करते हुए कहा, "राज भार्गव (आईएएस सेवानिवृत्त), पूर्व मुख्य सचिव, गृह मामलों, भारत सरकार और हिंदू कॉलेज के एक पूर्व छात्र ने हाल ही में स्नातक स्तर पर सामाजिक विज्ञान के लिए छात्रवृत्ति फाउंडेशन के लिए 1 करोड़ रुपये दिए हैं." MHT CET 2022: PCM के लिए MHT CET एडमिट कार्ड जारी, cetcell.mahacet.org से ऐसे करें डाउनलोड

उद्घाटन वर्ष के दौरान कम से कम पांच छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई. छात्रवृत्ति अक्षय हैं, जो छात्रों को नए मौके में प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती हैं. साथ ही छात्रों के समग्र व्यक्तित्व को आकार देने में मदद करती हैं.

बता दें कि कॉलेज के लिए स्कॉलशिप का आवंटन एक मुश्किल प्रक्रिया है. इसके लिए कॉलेज-वाइड रिटन मेरिट असिस्मेंट टेस्ट (MAT) का आयोजन किया जाता है. असिस्मेंट टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को कॉलेज के एक विशेषज्ञ समिति के साथ इंटरैक्टिव सत्र में भाग लेना होता है. इसके बाद जाकर स्कॉलशिप विजेता की घोषणा की जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कॉलशिप जीतने वाले दो विजेताओं आयुष सिंह राजपूत (इतिहास) और गविश लोहात (राजनीति विज्ञान) को कॉलेज ने 75,000 रुपये की पुरस्कार राशि और एक टैबलेट डिवाइस प्रदान किया. इतिहास की छात्रा विद्या और अर्थशास्त्र के छात्र विस्मय वैरागी उपविजेता रहे हैं और उन्हें कॉलेज ने एक-एक लैपटॉप दिया गया. इसके अलावा एक पांचवें छात्र को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कॉलेज ने एक टैबलेट डिवाइस से सम्मानित किया है.