कलकता यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन

कलकत्ता विश्वविद्यालय (Calcutta University) के छात्रों (Students) ने सोमवार को कॉलेज स्ट्रीट परिसर (College Street campus) के सामने धरना प्रदर्शन किया और मांग की कि बैचलर और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों की सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (online mode) से ली जाए.

कलकता यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन

कोलकाता:

कलकत्ता विश्वविद्यालय (Calcutta University) के छात्रों (Students) ने सोमवार को कॉलेज स्ट्रीट परिसर (College Street campus) के सामने धरना प्रदर्शन किया और मांग की कि बैचलर और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों की सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (online mode) से ली जाए.सीयू के छात्रों का इस मुद्दे को लेकर पिछले तीन दिनों में यह दूसरा प्रदर्शन है. लगभग 200 छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग की. छात्रों ने यह नारा लगाते हुए कि ‘‘हम ऑनलाइन परीक्षा चाहते हैं'', यातायात बाधित किया और लगभग एक घंटे तक मुख्य द्वार के सामने धरना दिया.

विश्वविद्यालय की उच्चाधिकार प्राप्त समितियों ने पिछले हफ्ते सिफारिश की थी कि परीक्षा ‘ऑफलाइन मोड' में आयोजित की जाए, लेकिन कहा कि अंतिम निर्णय संबद्ध कॉलेजों के अधिकारियों के साथ परामर्श के बाद लिया जाएगा.

बैचलर छात्र सौमिक हाजरा ने कहा, ‘‘हमने महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में केवल डेढ़ महीने के लिए भौतिक मौजूदगी में कक्षाओं में हिस्सा लिया. हालांकि, परीक्षा पूरे पाठ्यक्रम को शामिल करते हुए ली जाएगी. दो महीने से कम समय तक भौतिक कक्षाओं में हिस्सा लेने के बाद कोई ऑफ़लाइन परीक्षा में कैसे बैठ सकता है?''

एक अन्य छात्रा रिताश्री बानिक ने कहा, ‘‘ऑनलाइन परीक्षाओं में, हमें संदर्भ नोट से मदद लेने और प्रश्नपत्र लिखने के लिए अधिक समय लेने की स्वतंत्रता है. इसके परिणामस्वरूप, हम अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे.'' आंदोलनकारी छात्रों के हाथ में तख्तियां भी थीं, जिन पर लिखा था, '‘‘कैंपस में परीक्षा देने के लिए दो महीने पर्याप्त नहीं हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, तृणमूल छात्र परिषद (टीएमसीपी) और माकपा से संबद्ध स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), दोनों ने अपने सदस्यों के आंदोलन में शामिल होने से इनकार किया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)