विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2023

CUET UG 2023: जानिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट की संभावित तारीख और सीयूईटी कट-ऑफ

CUET 2023: सीयूईटी की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं और अब छात्रों को इसके रिजल्ट का इंतजार है. खबरों की मानें तो सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2 जुलाई तक जारी किए जाएंगे.  

Read Time: 3 mins
CUET UG 2023: जानिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट की संभावित तारीख और सीयूईटी कट-ऑफ
CUET UG 2023 रिजल्ट और सीयूईटी-यूजी परीक्षा की संभावित कट-ऑफ
नई दिल्ली:

CUET Result 2023: सीयूईटी यूजी की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी के सभी चरणों की परीक्षाओं का समापन कर दिया है. ऐसे में अब सीयूईटी यूजी रिजल्ट का इंतजार है. देश के लाखों छात्रों सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. संभावना जताई जा रही है एनटीए सीयूटी यूजी नतीजों को 2 जुलाई तक जारी कर देगा. सीयूईटी यूजी रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in से चेक किए जा सकते हैं. हालांकि इस बारे में एजेंसी ने किसी तरह की ऑफिशियल घोषणा नहीं की है. रिजल्ट की घोषणा के बाद ही देशभर में कॉलेज एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी से लेकर जेएनयू, जेएनयू से लेकर जामिया, बीएचयू और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश का प्रक्रिया आगे बढे़गी. देश के इन जानी-माने यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए छात्रों के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा को पास करना बेहद जरूरी है. कट-ऑफ की बात करें तो सीयूईटी यूजी कट-ऑफ सभी वर्ग के छात्रों के लिए अलग-अलग तय किए गए हैं.  

CUET PG 2023: अब इस तारीख को होने वाली परीक्षा के लिए CUET PG एडमिट कार्ड जारी, एग्जाम शेड्यूल देखें

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल सामान्य वर्ग के लिए अपेक्षित सीयूईटी यूजी 2023 कट-ऑफ (CUET UG Cut Off 2023) 40 है. वहीं एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 35, एसटी वर्ग के लिए भी सीयूईटी यूजी कट-ऑफ 35 और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 35 है. 2023 में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी कट-ऑफ श्रेणियों के आधार पर भिन्न-भिन्न है. उदाहरण के लिए, एमए अंग्रेजी के लिए अपेक्षित कटऑफ यूआर श्रेणी के लिए 2.5 से 4.5 के बीच है, जबकि एम.एससी. केमिस्ट्री के लिए यह -1.5 से -3.5 तक बता दें कि ये कटऑफ स्कोर भाग लेने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित करते हैं.

TS EAMCET काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू, फेज 1 शेड्यूल के साथ जानिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

सीयूईटी यूजी रिजल्ट से पहले एजेंसी द्वारा सीयूईटी यूजी प्रोविजन आंसर-की जारी किया जाएगा. सीयूईटी यूजी प्रोविजन आंसर-की को स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. स्टूडेंट इस आंसर-की पर अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे. एजेंसी द्वारा सभी ऑब्जेक्शन के निपटारे के बाद सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी. इसके बाद सीयूईटी परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी.   

NEET 2023: नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, इन डॉक्यूमेंट्स की कर लें तैयारी

सीयूईटी यूजी काउंसलिंग

सीयूईटी 2023 रिजल्ट के बाद सीयूईटी यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. काउंसलिंग के शुरू होने से पहले सीयूईटी में भाग लेने वाले विश्वविद्यालय सीयूईटी परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी करेंगे. इसके बाद सीयूईटी 2023 काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET 2024 रीटेस्ट रिजल्ट घोषित, Toppers की संख्या घटकर 61 हुई, अपडेट्स
CUET UG 2023: जानिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट की संभावित तारीख और सीयूईटी कट-ऑफ
CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं में रिजल्ट में 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट को मिले 100 में से 100 अंक, इंग्लिश  में 3,990 वहीं मैथ में 722 छात्रों ने जड़ा शतक
Next Article
CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं में रिजल्ट में 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट को मिले 100 में से 100 अंक, इंग्लिश  में 3,990 वहीं मैथ में 722 छात्रों ने जड़ा शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;