CUET UG 2022: फेज 2 परीक्षा दो दिन बाद, इन 2 दिनों में कैसे करें CUET UG 2022 की तैयारी, जानें ये टिप्स

CUET UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट की फेज 2 परीक्षा के लिए मात्र दो दिन बचे हैं. इतने कम समय में 12वीं के पूरे सिलेबस को पढ़ने और याद करना मुश्किल काम है, ऐसे में यहां तैयारी के कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसे उम्मीदवारों को जरूर जाना चाहिए. 

CUET UG 2022: फेज 2 परीक्षा दो दिन बाद, इन 2 दिनों में कैसे करें CUET UG 2022 की तैयारी, जानें ये टिप्स

CUET UG 2022: इन 2 दिनों में कैसे करें CUET UG 2022 की तैयारी

नई दिल्ली:

CUET UG 2022: सीयूईटी-यूजी 2022 परीक्षा का पहला फेज (CUET-UG 2022 exam first phase) समाप्त हो चुका और सेकंड फेज 4 अगस्त (CUET-UG 2022 exam second phase) शुरू होने जा रहा है, जो इस महीने की 20 तारीख तक चलेगा. फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के छात्रों के लिए सीयूईटी 2022 यूजी (CUET 2022 UG ) के सेकंड फेज का आयोजन किया जा रहा है. सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG Exam 2022) के पेपर में 140 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में किया जाएगा. देश के 40 से भी अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों (central universities) में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) का आयोजन किया जा रहा. फेज 2 परीक्षा के शुरू होने में मात्र दो दिन बचे हैं. जो छात्र इस परीक्षा की शुरू से तैयारी नहीं कर रहे हैं, उनके लिए अब 12वीं के पूरे सिलेबस को पढ़ने और याद करना मुश्किल काम है, ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए पेपर पैटर्न (paper pattern) को समझना और परीक्षा की तैयारी के टिप्स (preparation tips) को जानना बेहद जरूरी है. CUET UG 2022: cuet.samarth.ac.in से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, CUET UG एग्जाम 4 अगस्त से शुरू

CUET UG 2022: पेपर के तीन सेक्शन

सीयूईटी (CUET) परीक्षा में पेपर के तीन सेक्शन होंगे. यह परीक्षा दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार अधिकतम नौ विषयों में परीक्षा दे सकते हैं. 
सेक्शन IA - 13 लैंग्वेज (एक मीडियम के रूप में और एक भाषा के रूप में )
सेक्शन IB- 20 लैंग्वेज 
सेक्शन II - 27 डोमेन स्पेशफिक सब्जेक्ट
सेक्शन III - जनरल टेस्ट

सीयूईटी यूजी परीक्षा का पैटर्न (CUET UG 2022 Exam Pattern)

सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG exam 2022) में सेक्शन I लैंग्वेज टेस्ट से 50 प्रश्न होंगे, वहीं उम्मीदवारों को 40 प्रश्नों को हल करना होगा, इसके लिए उन्हें 45 मिनट का समय मिलेगा. वहीं सेक्शन II डोमेन स्पेशफिक सब्जेक्ट से 50 प्रश्न होंगे, उम्मीदवारों को 40 सवालों को हल करना होगा और इसके लिए भी उम्मीदवारों को 45 मिनट का समय मिलेगा. सेक्शन III जनरल टेस्ट से 75 प्रश्न होंगे, उम्मीदवारों को 60 मिनट में 60 प्रश्नों को हल करना होगा.  

सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG exam) के शुरू होने में मात्र 2 दिन बचे हैं, ऐसे में नीचे दिए जा रहे ये टिप्स सीयूईटी यूजी की परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को जरूर जानना चाहिए-

सीयूईटी यूजी 2022 तैयारी के टिप्स (CUET UG 2022 Preparation Tips)

1.CUET इस साल पहली बार आयोजित किया जा रहा है. ऐसे में छात्रों को एनटीए द्वारा जारी पाठ्यक्रम की जानकारी होनी चाहिए. उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर इसे चेक करें और तैयारी के लिए एक छोटी नोट्स बना लें. 

2. परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है, इसके लिए निर्धारित समय के भीतर सभी वर्गों को हल करने के लिए रणनीति तैयार करें.

3. सीयूईटी की आपने जितनी तैयारी की है, उसको दोहरा लें. अभी किसी नए विषय या नए टॉपिक की तैयारी से बचें. अब तक आपने जो पढ़ा है, उसे ही रिवाइज करने में समय लगाएं.

4. मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर के माध्यम से अभ्यास करें. छात्रों को रिवीजन के साथ अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करने का प्रयास करना चाहिए.

5. प्रश्न पत्रों को हल करने का तरीका भी बहुत मायने रखता है. इसलिए उम्मीदवार मॉक टेस्ट जरूर देखें, इससे पेपर पैटर्न की जानकारी मिलती है. 

6.सीयूईटी यूजी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार किसी तनाव में नहीं रहे. पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में भाग लें. 

7. भरपूर नींद लें, इसे आप तरोताजा और तनाव फ्री महसूस करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com