इस राज्य की सरकार का ऐलान, 12वीं के मेधावी छात्रों को दिए जाएंगे Laptop

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश में कक्षा 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना फिर से शुरु करने की घोषणा की है.

इस राज्य की सरकार का ऐलान, 12वीं के मेधावी छात्रों को दिए जाएंगे Laptop

मध्य प्रदेश में 12वीं के मेधावी छात्रों को लैपटॉप देने की योजना फिर से शुरू हो रही है.

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश में कक्षा 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों  (Meritorious Students) को लैपटॉप (Laptop) देने की योजना फिर से शुरु करने की घोषणा की है. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने इस संबंध में निर्देश जारी किये हैं. मालूम हो कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुख्यमंत्री चौहान शहर के एक अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

 मुख्यमंत्री अस्पताल के अपने बिस्तर से ही वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिये समीक्षा बैठक में अधिकारियों और कैबिनेट सहयोगियों के साथ शामिल हुए और उक्त निर्देश दिये. चौहान ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

 योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप क्रय करने के लिए 25 हज़ार की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री चौहान ने यह योजना अपने पिछले कार्यकाल में शुरु की थी. 

सरकार ने स्टूडेंट्स के लिए  शुरू की "रुक जाना नहीं" योजना
वहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने स्टूडेंट्स के हित में बड़ा फैसला लेते हुए एक नई योजना "रुक जाना नहीं" शुरू की है. इस योजना को शुरू करने के साथ ही राज्य सरकार ने स्टूडेंट्स को ये आश्वासन दिया है कि वे अकेले नहीं हैं, बल्कि सरकार हर कदम पर उनके साथ है."रुक जाना नहीं" योजना के तहत सत्र 2019-2020 की परीक्षा में 10वीं और 12वीं के फेल स्टूडेंट्स को एक बार फिर से परीक्षा देकर पास होकर आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है, वहीं, 12वीं क्लास का रिजल्ट आज  जारी किया जाएगा. मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्र दोबारा से परीक्षा देकर पास हो सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए खुद को रजिस्टर कराना होगा और परीक्षा की फीस भी जमा करनी होगी. इसके बाद पुन: परीक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)