विज्ञापन
This Article is From Oct 05, 2023

सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग', इन छात्रों को मिलेगा लाभ 

नीट और जेईई को टफेस्ट परीक्षाओं में से एक माना जाता है और बच्चे क्लास 9वीं-10वीं से ही इन परीक्षाओं की तैयारी में जुट जाते हैं और कोचिंग क्लासेस ज्वाइन करते हैं. इन कोचिंग क्लासेस की फीस चुका पाना सबके बस की बात नहीं होती है...

सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग', इन छात्रों को मिलेगा लाभ 
सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग'
नई दिल्ली:

NEET, JEE Exam 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट और जेईई परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्र नीट (NEET 2024) और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्र जेईई (JEE 2024) की परीक्षा देते हैं. दोनों ही परीक्षाएं राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाएं हैं, जिसमें हर साल 25-30 लाख से अधिक बच्चे भाग लेते हैं. यही कारण है कि नीट और जेईई को टफेस्ट परीक्षाओं में से एक माना जाता है और बच्चे क्लास 9वीं-10वीं से ही इन परीक्षाओं की तैयारी में जुट जाते हैं. बच्चे कोचिंग क्लासेस ज्वाइन करते हैं. इन कोचिंग क्लासेस में बच्चों को इन प्रवेश परीक्षाओं में पूछे जाने वाले ट्रिकी प्रश्नों का हल करना और बड़े-बड़े फॉर्मूला को राइम्स की तरह याद करने के साथ एक्सपर्ट्स की गाइडेंस दी जाती है. इन कोचिंग क्लासेस की फीस चुका पाना सबके बस की बात नहीं होती है इसलिए मेधावी लेकिन गरीब बच्चे इन कोचिंग में एडमिशन नहीं ले पाते हैं. ऐसे ही बच्चों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने फ्री कोचिंग योजना की शुरुआत की है. छत्तीसगढ़ सरकार ऐसे छात्रों के लिए 'स्वामी आत्मानंद योजना' के तहत फ्री कोचिंग की सुविधा दे रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार जाने-माने प्रशिक्षण संस्थान से स्टूडेंट को नीट और जेईई की कोचिंग दी जाएगी. इस योजना का शुभारंभ आज, 25 सितंबर से किया जाएगा. राज्य के 146 विकासखंड मुख्यालयों में बीआरसीसी केंद्र द्वारा करवाई जाएगी. छात्रों को ऑनलाइन मोड में क्लासेस दी जाएंगी.

JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

किसे मिलेगा लाभ

सरकारी स्कूल के कक्षा 12वीं के रेगलुर छात्र इन कोचिंग में दाखिला ले सकते हैं. इसके लिए छात्र का 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास करना जरूरी है. छात्रों को संबंधित विकासखंड, शहर के शासकीय स्कूलों में कक्षा 12वीं का नियमित छात्र होना चाहिए. स्टूडेंट का कक्षा 12वीं में जीव विज्ञान और गणित संकाय के छात्र ही इस कोचिंग का लाभ उठा सकेंगे. तय संख्या से अधिक आवेदन मिलने की दशा में स्टूडेंट को कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. 

MBBS स्टूडेंट के लिए खुशखबरी, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को मिला WFME मान्यता, देश के डॉक्टर अब US, ऑस्ट्रेलिया में कर सकेंगे प्रैक्टिस

सौ बच्चों की सीट

जेईई और नीट की इस कोचिंग के हर क्लास में कुल 100 सीटें होंगी. इसमें 50 सीटे मेडिकल के छात्रों के लिए और 50 सीटें इंजीनियर के छात्र के लिए होंगी. कोचिंग शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक चलेगी.

IIT कानपुर ने लॉन्च किया चार नए पीजी कोर्स, एडमिशन के लिए नहीं चाहिए GATE स्कोर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग', इन छात्रों को मिलेगा लाभ 
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com