JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

IIT Admission 2023: आईआईटी में पढ़ना हर किसी का सपना होता है. यह सपना पूरा करने के लिए जेईई परीक्षा पास करनी होती है. जेईई पास नहीं करने वालों का यह सपना-सपना ही रह जाता है.लेकिन अब यह सपना आईआईटी गुवाहाटी के इस कोर्स से पूरा हो सकता है.

JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

JEE परीक्षा बिना पास किए अब मिलेगा आईआईटी में प्रवेश

नई दिल्ली:

IIT Admission 2023: देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईटी (IIT) यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ना हर किसी का सपना होता है. यह सपना पूरा करने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी होती है, जेईई की परीक्षा पास करनी होती है. जेईई पास नहीं करने वालों का यह सपना-सपना ही रह जाता है. अगर आपने भी कुछ ऐसा ही सपना देखा है, तो यह खबर आपके लिए है. जेईई की परीक्षा बिना पास किए भी आपको आईआईटी में दाखिला मिल सकता है. दरअसल आईआईटी गुवाहाटी ने डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में ऑनलाइन बैचलर ऑफ साइंस डिग्री में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. यह कोर्स ऑनलाइन मोड में है, जिसे बिना जेईई परीक्षा दिए आईआईटी में एडमिशन मिल सकता है. आईआईटी गुवाहाटी ने इस कोर्स के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो 30 सितंबर तक चलेगी. आईआईटी गुवाहाटी के डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रवेश के लिए जेईई स्कोर की जरूरत नहीं है. 

युवा ग्रेजुएट ले सकते हैं दाखिला

साइंस विषय से दसवीं, युवा ग्रेजुएट के साथ-साथ प्रोफेशनल भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी है, उनका चयन डायरेक्ट होगा. वहीं बाकी स्टूडेंट को टेस्ट देना होगा. 

MBBS स्टूडेंट के लिए खुशखबरी, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को मिला WFME मान्यता, देश के डॉक्टर अब US, ऑस्ट्रेलिया में कर सकेंगे प्रैक्टिस

कोर्स की ड्यूरेशन

यह कोर्स फाउंडेशनल सर्टिफिकेट (प्रथम वर्ष), डिप्लोमा (द्वितीय वर्ष), बैचलर डिग्री (तीसरे वर्ष), या ऑनर्स डिग्री (चौथे वर्ष) मल्टिपल एग्जिट सिस्टम पर आधारित होगा. अगर कोई स्टूडेंट एक साल पढ़ाई करके कोर्स को छोड़ देता है तो उसे सर्टिफिकेट, दूसरे साल तक पढ़ाई करने वाले को डिप्लोमा, तीसरे साल वाले को डिग्री और चौथे साल वाले को ऑनर्स डिग्री मिलेगी. छात्र एक साल के ब्रेक के बाद भी इस कोर्स को फिर से कर सकते हैं. आईआईटी गुवाहाटी के इस कोर्स को आठ साल में पूरा किया जा सकेगा. 

DU Admission 2023: खुशखबरी! अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी स्टूडेंट ज्वाइंट डिग्री और एक साथ दो पाठ्यक्रमों में ले सकेंगे दाखिला

कर सकेंगे पीएचडी 

आईआईटी गुवाहाटी के डेटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स करने वाले छात्र आईआईटी गुवाहाटी से मास्टर डिग्री या पीएचडी डिग्री के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NEET PG कटऑफ को शून्य करना नीट की साजिश को उजागर करता है: उदयनिधि स्टालिन