NEET UG 2022 एग्जाम सिटी सेंटर, एडमिट कार्ड, इमेज करेक्शन जैसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर यहां देखें

NTA ने अभी तक नीट यूजी 2022 के एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया है. हालांकि, एनटीए ने नीट 2022 परीक्षा शहर केंद्रों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी की है ताकि परीक्षा केंद्रों के शहर तक पहुंचने में उम्मीदवारों को कोई असुविधा न हो और वे अपनी यात्रा योजना बना सकें.

NEET UG 2022 एग्जाम सिटी सेंटर, एडमिट कार्ड, इमेज करेक्शन जैसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर यहां देखें

नीट यूजी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब

नई दिल्ली:

NEET UG 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET) का आयोजन 17 जुलाई को होने जा रहा है. इस परीक्षा के जरिए मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलता है. नीट यूजी की डेट तो जारी कर दी गई लेकिन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने अभी तक नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) के एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया है. हालांकि, एनटीए ने नीट 2022 परीक्षा शहर केंद्रों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी किया है ताकि परीक्षा केंद्रों के शहर तक पहुंचने में उम्मीदवारों को कोई असुविधा न हो और वे अपनी यात्रा योजना बना सकें. नीट 2022 यूजी परीक्षा सिटी सेंटर इंटिमेशन स्लिप चेक करने और डाउनलोड करने के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं. ये भी पढ़ें ः NEET UG 2022: नीट यूजी की अंतिम समय में तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें

IPU CET 2022: IP यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट जानें

JEE Main 2022: एनटीए ने सत्र 2 के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खोला, ऐसे करें फॉर्म में सुधार 

जैसा कि पता है नीट का आयोजन देश भर के निर्दिष्ट केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर मोड में किया जा रहा है. एनटीए ने इमेज करेक्शन को संपादित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक भी लाइव किया है. 
इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) के इमेज में करेक्शन कर सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर आपके साथ साझा कर रहें जो नीट 2022 के संबंध में अक्सर पूछे जाते हैं-

प्रश्न: नीट 2022 की तारीख कब है?

उत्तर: नीट 2022 का आयोजन 17 जुलाई को देश भर के 546 शहरों और भारत के बाहर के 14 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगा.

प्रश्न: क्या नीट यूजी 2022 एडमिट कार्ड आउट हो गया है?

उत्तर: नीट 2022 एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. एक बार जारी होने के बाद, छात्र एनटीए की वेबसाइट - neet.nta.nic.in देख सकते हैं और एनईईटी 2022 यूजी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

प्रश्न: क्या नीट यूजी 2022 के एडमिट कार्ड डाक से भेजे जाएंगे?

उत्तर: “उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजे जाएंगे. उम्मीदवार को एनटीए की वेबसाइट नीट.nta.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. किसी भी सहायता के लिए, उम्मीदवार एनटीए हेल्पलाइन नंबर: 011 40759000 या 011 69227700 पर कॉल कर सकते हैं या एनटीए को नीट@nta.ac.in पर लिख सकते हैं.

प्रश्न: क्या नीट यूजी 2022 में कोई नेगेटिव मार्किंग है?

उत्तर: हां, नीट 2022 यूजी मार्किंग योजना के अनुसार, गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक काटे जाएंगे.

प्रश्न: क्या नीट ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाता है?

उत्तर: नहीं, नीट यूजी पेन-पेपर-आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा.

प्रश्न: नीट का परीक्षा पैटर्न क्या है?

उत्तर: नीट परीक्षा पैटर्न के अनुसार, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) से 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

प्रश्न: नीट मार्किंग स्कीम क्या है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उत्तर: नीट में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक प्राप्त होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा. नीट के बिना प्रयास के प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं काटा जाएगा.