सीबीएसई यूजीसी जेआरएफ 2017: अंतिम समय में खुद को यूं करें तैयार

सीबीएसई यूजीसी जेआरएफ 2017: अंतिम समय में खुद को यूं करें तैयार

प्रतीकात्‍मक चित्र

सीबीएसई यूजीसी जेआरएफ परीक्षा 22 जनवरी को होगी और इसमें उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के लिए नए डिजिटल स्कोरिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा.

सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन देश के 90 शहरों में किया जाएगा. परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी.  यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है.  11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं. इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी. नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं. इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे. यहां हम बता रहे हैं उम्‍मीदवारों के लिए कुछ अहम बातें...

एडमिट कार्ड
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी नेट जनवरी 2017 परीक्षा ( National Eligibility Test - NET 2017) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. कार्ड डाउनलोड करने के लिए cbsenet.nic.in पर जाएं. वेबसाइट खुलते ही admit card link पर लिंक कर क्लिक करें. नई विडों खुलते ही एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालें. लॉग इन करें. अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर कंप्यूटर पर सेव कर लें और इसका प्रिंट भी ले लें. परीक्षा केंद्र में इसे जरूर लेकर जाएं.

एग्‍जाम का पैटर्न
नेट की परीक्षा तीन भागों में होती है. जिसमें अभ्‍यार्थी को तीन पेपर देने होते हैं. तीनों पेपर की परीक्षा एक ही दिन होगी. पहले पेपर में 60 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से अभ्‍यार्थी को किन्हीं 50 सवालों के जवाब देने होंगे. हर सवाल दो-दो नंबर के होंगे. पेपर-I और पेपर II दोनों ही 100-100 अंकों के होते हैं. दूसरे पेपर में 50 प्रश्‍न होते हैं. इस पेपर में सभी प्रश्‍नों के उत्तर देना अनिवार्य होता है. पेपर III 150 अंकों का होता है. जिसमें अभ्‍यार्थी को सभी 75 प्रश्‍नों के उत्तर देने होते हैं. जो अभ्‍यार्थी पेपर I में उपस्थिति नहीं होते उन्‍हें पेपर II और पेपर III में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती. यूजीसी नेट में परीक्षा में 'नेगेटिव मार्किंग' का प्रावधान नहीं है.

परीक्षा वाले दिन
प‍रीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचें. अगर आप पहुंचने में लेट हो जाते हैं, तो आपको प‍रीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. और इससे पहले की आपकी सारी मेहनत उस समय धरी की धरी रह जाएगी. इसलिए अपने एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय जरूर देख लें, ताकि आप समय से पहुंच सकें.

समय का सही उपयोग
परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. पेपर I और II दोनों ही के लिए समय सीमा है. हर सवाल दो-दो नंबर के होंगे, जिसके जवाब एक घंटा 15 मिनट में देना होगा. वहीं पेपर III के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय होता है. इस बात का ध्‍यान रखें कि आप सभी सवालों के जवाब समय सीमा पर दें.

यहां पढ़ें करियर से जुड़ी और खबरें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com