CBSE 12वीं का मंगलवार को है गृह विज्ञान का एग्जाम, पेपर के समय रखें इन चीजों का ध्यान

CBSE 12 Class Home Science Exam: अच्छे अंक लाने के लिए आखिरी समय में नीचे बताई गई टिप्स को अपनाएं. इन टिप्स की मदद से आप अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे. 

CBSE 12वीं का मंगलवार को है गृह विज्ञान का एग्जाम, पेपर के समय रखें इन चीजों का ध्यान

आज है 12वीं कक्षा का गृह विज्ञान का पेपर

नई दिल्ली:

CBSE 12 Class Home Science Exam: सीबीएसई 12वीं कक्षा की बुधवार को गृह विज्ञान (Home Science) की परीक्षा है. ये परीक्षा कुल 35 अंकों की है. गृह विज्ञान (Home Science) की परीक्षा देने वाले छात्र परीक्षा से पहले एक बार 12वीं कक्षा का गृह विज्ञान का सैम्पल पेपर हल करें. ऐसे करने से पेपर का पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) अच्छे से समझ आ जाएगा और पेपर देते समय आसानी होगी. वहीं अच्छे अंक लाने के लिए आखिरी समय में नीचे बताई गई टिप्स को अपनाएं. इन टिप्स की मदद से आप अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे. 

1.परीक्षा में स्टेटमेंट्स आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. इसलिए स्टेटमेंट्स आधारित प्रश्न की अच्छे से तैयारी करें. 

2.परीक्षा से दिन सुबह के समय जल्द उठकर नोट्स पढ़ें.

3.रिवीजन करने से जो पढ़ा होता है, वो अच्छे से याद रहता है.

4.परीक्षा शुरू होने से पहले कोई नया टॉपिक न पढ़ें और किसी भी तरह का तनाव न लें.

5.पेपर देते समय दिमाग को शांत रखें.

ये भी पढ़ें- CBSE 12वीं का आज है इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज व कंप्यूटर साइंस का एग्जाम, पेपर के समय रखें इन बातों का ध्यान

रखें इन बातों का ध्यान

परीक्षा शुरू होने से पहले 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र को पढ़ने को मिलता है. इस दौरान हर सवाल को अच्छे से पढ़ें. साथ ही ये तय भी करें की आप पहले कौन सा सेक्शन करने वाले हैं.

OMR शीट पर अगर एक बार कोई उत्तर भर दिया जाए, तो उसे बदला नहीं जा सकता है. इसलिए उत्तर लिखने से पहले ये देख लें की वो एकदम सही हो. 

 सेक्शन C और सेक्शन D को पहले करें. फिर सेक्शन A करें और सेक्शन B को सॉल्व करें. 

 CBSE 12 वीं गृह विज्ञान पेपर का पैटर्न (CBSE 12th Home Science Exam Pattern) -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई 12वीं कक्षा के इतिहास के पेपर में कुल 55 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से छात्रों को 45 प्रश्नों के जवाब देने होंगे. पेपर में कुल 3 सेक्शन होंगे. जो कि ए, बी और सी होंगे. सेक्शन ए में 24 प्रश्नों में से 20 के जवाब देने होंगे. सेक्शन बी में 24 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से 20 सवालों के जवाब देने होंगे. वहीं सेक्शन सी में 6 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से 5 का जवाब देने होंगे.