CBSE 12वीं का आज है इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज व कंप्यूटर साइंस का एग्जाम, पेपर के समय रखें इन बातों का ध्यान

CBSE 12th Informatics Practices And Computer Science Exam: सीबीएसई 12वीं कक्षा का आज इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज और कंप्यूटर साइंस का एग्जाम है. ये दोनों परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरू होंगी, जो कि 1 बजे तक चलेंगी.

CBSE 12वीं का आज है इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज व कंप्यूटर साइंस का एग्जाम, पेपर के समय रखें इन बातों का ध्यान

सीबीएसई 12 वीं कक्षा की आज है इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज व कंप्यूटर साइंस की परीक्षा

नई दिल्ली:

CBSE 12th Informatics Practices And Computer Science Exam: सीबीएसई 12वीं कक्षा का आज इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज और कंप्यूटर साइंस का एग्जाम है. इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज पेपर का कोड (065) और कंप्यूटर साइंस पेपर का कोड (083) है. ये दोनों परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरू होंगी, जो कि 1 बजे तक चलेंगी. जो छात्र इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज और कंप्यूटर साइंस का एग्जाम देने जा रहे हैं, वो पेपर से पहले नीचे बताई गई टिप्स को अपनाएं. इन टिप्स की मदद से पेपर देते समय किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी और एग्जाम अच्छे से होगा.

अच्छे अंक लाने की टिप्स

1.परीक्षा के दिन सुबह के समय जल्दी उठकर जो नोट्स बनाएं हैं, उन्हें अच्छे से पढ़ें. रिवीजन करने से जो पढ़ा है, वो पेपर के समय अच्छे से याद रहेगा और आप आसानी से परीक्षा दे सकेंगे. अगर कोई टॉपिक छूट गया है तो घबराएं नहीं. नया टॉपिक पढ़ने की जगह जो नोट्स बनाएं हैं, उनको ही पढ़ें

2.आखिरी समय में किसी भी चीज का तनाव न लें और शांत दिमाग से पेपर दें. कई बार पेपर का तनाव लेने से पढ़ी हुई चीजें भूल जाती हैं.

3. परीक्षा शुरू होने से पहले 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र को पढ़ने को मिलता है. इस दौरान आप अच्छे से प्रश्नों को पढ़ें और ये तय कर लें की आपको कौन सा खंड सबसे पहले हल करना है.

4. उत्तरों को OMR शीट पर भरना होता है और एक बार जो उत्तर भर दिया जाता है, उसे बदला नहीं जा सकता है. इसलिए जल्दबाजी में कोई गलत उत्तर न भरें. 

IAS Preparation Tips: UPSC मेन्स परीक्षा क्रैक करने के लिए ऐसे करें तैयार, इस स्ट्रेटजी को करें फॉलो

ये होगा परीक्षा का पैटर्न

सीबीएसई की वेबसाइट पर आपको 12वीं कक्षा का इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस और कंप्यूटर साइंस पेपर का सैम्पल पेपर मिल जाएगा. जिसे आप अच्छे से देख लें. इस सैम्पल पेपर को हल करने से आपको अंदाजा लग जाएगा की परीक्षा के समय कैसे सवाल पूछे जा सकते हैं और प्रश्न पत्र का पैटर्न क्या होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com