CBSE Class 12 Exam: कक्षा 12वीं की आज है अर्थशास्त्र की परीक्षा, आखिरी समय में छात्र ऐसे करें तैयारी

इकोनॉमिक्स का पेपर तीन खंडों में होगा. जो कि खंड ए, बी और सी हैं. खंड ए और खंड बी में 24 प्रश्न होंगे, हर खंड में से 20 प्रश्नों को हल करना होगा.

CBSE Class 12 Exam: कक्षा 12वीं की आज है अर्थशास्त्र की परीक्षा, आखिरी समय में छात्र ऐसे करें तैयारी

सीबीएसई कक्षा 12वीं का आज है अर्थशास्त्र का पेपर

नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Economics Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं का बुधवार को अर्थशास्त्र का पेपर है. इस परीक्षा में छात्रों से कुल 50 सवाल पूछे जाएंगे. बहुविकल्पीय आधारित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा. परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू होगी, जो कि 1 बजे खत्म होगी. अर्थशास्त्र की परीक्षा (Class 12 Economics Exam ) देने वाले छात्र परीक्षा से पहले एक बार इसके सैम्पल पेपर (Sample paper) और परीक्षा के पैटर्न को देख लें. ताकि परीक्षा देते समय किसी भी तरह की परेशानी न हो. सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर सैंपल पेपर अपलोड कर रखें हैं. सैम्पल पेपर के अनुसार इकोनॉमिक्स का पेपर तीन खंडों में होगा. जो कि खंड ए, बी और सी हैं.

खंड ए में 24 प्रश्न  होंगे. जिनमें से 20 प्रश्नों को हल करना होगा. खंड बी में 24 प्रश्न होंगे, जिसमें से 20 प्रश्न हल करने होंगे. खंड सी में 12 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से कोई भी 10 प्रश्नों का उत्तर छात्रों को देना होगा. सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नहीं है. यानी गलत उत्तर देने पर अंक नहीं काट जाएंगे. पेपर कुल 40 अंकों का होगा.

आखिरी समय में ऐसे करें तैयारी

अर्थशास्त्र की परीक्षा से पहले छात्र जरूरी फॉर्मूलों को अच्छे से पढ़ लें. परीक्षा शुरू होने से पहले फॉर्मूला पर नजर मार लें. इसके अलावा परीक्षा में स्टेटमेंट्स आधारित प्रश्न भी पूछे जाएं. जिनकी अच्छे से तैयार कर लें. स्टेटमेंट्स आधारित जितने हो सके उतने परीक्षों को हल करें.

आखिरी समय में सैम्पल पेपर को हल जरूर करके देखें. ऐसे करने से अच्छे से प्रैक्टिस हो जाएगी और अंदाजा लग जाएगा की किस सेक्शन में कितने समय लग सकता है.

रखें इन बातों का ध्यान

1.सीबीएसई गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. 

2.परीक्षा केंद्र में सीबीएसई का प्रवेश पत्र जरूर लेकर जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. OMR शीट को भरते समय किसी भी प्रकार की गलती न करें और इसपर केवल नीले या काले बॉल पेन का ही इस्तेमाल करें.