CBSE कक्षा 9वीं, 10वीं के छात्रों को 3 भाषाओं समेत 10 विषय पढ़ने होंगे, 11वीं, 12वीं में दो भाषाएं अनिवार्य

CBSE New Rules: वर्तमान में सीबीएसई 10वीं के छात्रों को पांच मुख्य विषय (Mani Subject) और एक वोकेशनल विषय को पढ़ना होता है. वहीं अब 9वीं, 10वीं के छात्रों को तीन भाषाओं समेत 10 विषय पढ़ने होंगे.  

CBSE कक्षा 9वीं, 10वीं के छात्रों को 3 भाषाओं समेत 10 विषय पढ़ने होंगे, 11वीं, 12वीं में दो भाषाएं अनिवार्य

CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं, 10वीं के छात्रों को तीन भाषाओं समेत 10 विषय पढ़ने होंगे

नई दिल्ली:

CBSE New Rules for Class 9th to 12th: पिछले साल से सीबीएसई बोर्ड द्वारा कई तरह के बदलावों की घोषणा की जा रही है. ये बदलाव नई शिक्षा नीति (News Education Policy) के तहत किए जा रहे हैं, ताकि शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जाए. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नई शिक्षा नीति के तहत अपने सभी स्कूलों को नेशनल फ्रेमवर्क को लेकर एक निर्देश दिए हैं. ये निर्देश कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं, 12वीं के छात्रों के विषयों को लेकर है. सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 9वीं-10वीं (Class 9th, 10th) में बच्चे दो भारतीय भाषाओं के साथ एक विदेशी भाषा भी पढ़ेंगे. यानी कक्षा 9वीं और 10वीं में बच्चों को अब भाषा के तीन विषयों समेत 10 विषय पढ़ने होंगे. वर्तमान में सीबीएसई 10वीं के छात्रों को पांच मुख्य विषय (Mani Subject) और एक वोकेशनल विषय (Vocational Subject) की पढ़ाई करनी होती है. 

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात

सीबीएसई ने हर विषय के लिए पढ़ाई के घंटे भी तय कर दिए गए हैं. इसके तहत स्कूलों को तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. इसमे लैंग्वेज, एनवायरनमेंट एजुकेशन की 120 घंटे और साइंस और सोशल साइंस की 150 घंटे पढ़ाई होगी. हर विषय में छात्रों के लिए कम से कम 50 घंटे का प्रोजेक्ट वर्क भी अनिवार्य कर दिया गया है. सीबीएसई स्कूल संगठन सहोदय के सचिव सतीश कुमार झा ने कहा कि अब आर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन को भी अनिवार्य कर दिया गया है. इसमें आर्ट, फिजिकल और वेल बीइंग के लिए 60 घंटे दिए गए हैं.

NEET 2024 सिलेबस संशोधित, NMC ने नीट परीक्षा को लेकर किए कई बदलाव, बायोलॉजी से हटाएं गए ये टॉपिक्स

सीबीएसई कक्षा 9वीं-10वीं के छात्रों को 3 भाषाओं समेत10 विषयों की पढ़ाई करनी होगी. एक भाषा अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और स्पेनिश सहित कोई भी विदेशी भाषा हो सकती है. जबकि दो भारतीय भाषाएं हिंदी, संस्कृत, पंजाबी और बंगाली रखी गई हैं. सीबीएसई 9, 10वीं में मुख्य विषयों में अभी भी तीन विषय-मैथ, साइंस और सोशल साइंस होंगे. वहीं स्किल विषयों में कंप्यूटर, फिजिकल एजुकेशन, आर्ट एजुकेशन और एनवायरनमेंट एजुकेशन शामिल हैं.

11वीं में छह विषय होंगे

सीबीएसई कक्षा 11वीं में दो भाषा विषय और चार अन्य विषय होंगे. विद्यार्थियों को सभी छह विषयों में उत्तीर्ण होना होगा. अब सभी के लिए मार्क्स के साथ-साथ क्रेडिट सिस्टम भी होगा. किस विषय में कितना क्रेडिट है, इसे लेकर भी स्कूलों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट, कॉपी चेकिंग के काम में तेजी, परिणाम की घोषणा इस तारीख को